केवल धन और डिग्रियाँ प्राप्त करना शिक्षा का उद्देश्य नहीं , जीवन का समग्र विकास होना चाहिए : इंदुमति काटदरे

इंदुमती ताई काटदरे, कुलपति पुनरुत्थान विश्वविद्यालय, ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ( एबीआरएसएम ) की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक, जो कि आज आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय अयोध्या में आरंभ हुई। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल धन कमाना और डिग्रियाँ प्राप्त करना नहीं, बल्कि जीवन का समग्र विकास होना चाहिए। मुख्य अतिथि इंदुमती ताई काटदरे ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षण में सामाजिक और सांस्कृतिक आवश्यकताओं और मनोवैज्ञानिक मुद्दों की समझ भी शामिल होनी चाहिए

Jun 15, 2024 - 18:27
Jun 15, 2024 - 18:32
 0  30
केवल धन और डिग्रियाँ प्राप्त करना शिक्षा का उद्देश्य नहीं , जीवन का समग्र विकास होना चाहिए : इंदुमति काटदरे
न्यूज़ एजेंसी - अयोध्या  15-06-2024
इंदुमती ताई काटदरे, कुलपति पुनरुत्थान विश्वविद्यालय, ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ( एबीआरएसएम ) की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक, जो कि आज आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय अयोध्या में आरंभ हुई। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल धन कमाना और डिग्रियाँ प्राप्त करना नहीं, बल्कि जीवन का समग्र विकास होना चाहिए। मुख्य अतिथि इंदुमती ताई काटदरे ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षण में सामाजिक और सांस्कृतिक आवश्यकताओं और मनोवैज्ञानिक मुद्दों की समझ भी शामिल होनी चाहिए। उन्होंने यह भी जोर देकर कहा कि छात्रों का विकास सच्ची शिक्षा के माध्यम से घर और स्कूल दोनों जगह पर हो सकता है और इससे ही राष्ट्र का विकास संभव है। 
इस बैठक में भारत भर से आए कार्यकारिणी सदस्य और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं, जिसका उद्देश्य देशभर में प्राथमिक विद्यालयों से विश्वविद्यालयों तक लागू होने वाले विभिन्न पहलुओं और कार्यक्रमों पर चर्चा करना और आगामी योजना बनाना है। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ, जिसे भारत में अग्रणी शिक्षक संगठन के रूप में मान्यता प्राप्त है, केजी से पीजी तक शिक्षण समुदाय और शिक्षा प्रणाली के कल्याण और शिक्षकों की समस्याओं को दूर करने के लिए निरंतर काम कर रहा है। अगले तीन दिनों में, कार्यकारिणी सदस्य व्यापक चर्चा में भाग लेंगे और और शैक्षिक महासंघ के उद्देश्यों और कार्यक्रमों को स्कूली स्तर तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, अयोध्या के कुलपति, डॉ. बिजेंद्र सिंह ने इस अवसर पर बोलते हुए विश्वविद्यालय की उपलब्धियों और पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि आचार्य नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय ने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है और कई नवाचार किए हैं जो कृषि शिक्षा और अनुसंधान में योगदान दे रहे हैं। 
अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अखिल भारतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष महेंद्र कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए संगठन के  कार्य और उपलब्धियों को विस्तार से रखा। बैठक में देशभर से आए हुए विभिन्न राज्यों के पदाधिकारियों ने प्रदेशों में चल रही शैक्षिक महासंघ की गतिविधियों और उपलब्धियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख सुनील भाई मेहता , अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के संगठन मंत्री महेंद्र कपूर , सह संगठन मंत्री जी लक्ष्मण , हिमाचल प्रान्त के पवन मिश्रा, पवन कुमार, प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर, विनोद सूद , भीष्म सिंह, सुनील राजा,ललिता वर्मा , सुषमा ठाकुर , आदि कार्यकरताओं ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन व अतिथियों का स्वागत अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के महामंत्री शिवानंद सिंधनकेरा ने किया। इस बैठक में हिमाचल प्रदेश अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के 10 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow