नितिन गडकरी के साथ मंच साझा करेंगे मंत्री विक्रमादित्य सिंह , पांच मार्च को हिमाचल आएंगे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हिमाचल को बड़ी सौगात देने वाले हैं। नितिन गडकरी चार हजार करोड़ के 13 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी एनएचएआई की है, जबकि मिनिस्टरी ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे (मोर्थ) और पीडब्ल्यूडी की भी परियोजनाएं इसमें शामिल

Mar 4, 2024 - 21:36
Mar 4, 2024 - 22:00
 0  299
नितिन गडकरी के साथ मंच साझा करेंगे मंत्री विक्रमादित्य सिंह , पांच मार्च को हिमाचल आएंगे केंद्रीय मंत्री
 
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  04-03-2024

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हिमाचल को बड़ी सौगात देने वाले हैं। नितिन गडकरी चार हजार करोड़ के 13 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी एनएचएआई की है, जबकि मिनिस्टरी ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे (मोर्थ) और पीडब्ल्यूडी की भी परियोजनाएं इसमें शामिल हैं। नेशनल हाईवे की परियोजनाओं में नौणी से दसेहरन तक फोरलेन प्रोजेक्ट का नितिन गडकरी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा बिजली महादेव रोपवे और कालका-शिमला नेशनल हाईवे पर परमाणु से सोलन तक के हिस्से में स्लोप प्रोडक्शन का शिलान्यास के साथ ही ठियोग बाईपास का लोकार्पण करेंगे। 
लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इन प्रोजेक्ट को हिमाचल में लांच किया जा रहा है। नितिन गडकरी हमीरपुर से ही हमीरपुर, मंडी और शिमला तीन संसदीय क्षेत्रों में चार हजार करोड़ के प्रोजेक्ट प्रदेश को सौंपेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में कालका-शिमला, शिमला-मटौर, पठानकोट-मंडी, कीरतपुर-मनाली, पिंजौर-नालागढ़ और पांवटा साहिब क्षेत्र में फोरलेन के प्रोजेक्टों का निर्माण चल रहा है। केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी है। इनमें शिमला-मटौर नेशनल हाईवे पर शालाघाट से शिमला तक के हिस्से का निर्माण शुरू होना है। एनएचएआई ने सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए तीन साल का समय तय किया है। खास बात यह है कि शिमला के मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल को भी एनएचएआई ने फोरलेन से जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। 
एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बताया कि एनएचएआई समेत पीडब्ल्यूडी और मोर्थ के 13 प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास होने वाला है। इन प्रोजेक्ट पर चार हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि एनएचएआई के प्रोजेक्ट कम हैं। लेकिन बजट के हिसाब से यह बड़े प्रोजेक्ट साबित होंगे। नौणी से दसेहरन तक फोरलेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास होने के बाद इस हिस्से का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नेशनल हाईवे से जुड़े पीडब्ल्यूडी के प्रोजेक्ट भी शिलान्यास और उद्घाटन की सूची में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यक्रम को लेकर एनएचएआई ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हमीरपुर में प्रस्तावित कार्यक्रम का न्योता नाराज चल रहे पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह को भी मिला है। 
दरअसल, नितिन गडकरी एनएचएआई के साथ ही पीडब्ल्यूडी और मोर्थ के प्रोजेक्टों का भी शिलान्यास और उद्घाटन करने वाले हैं। ऐसे में विक्रमादित्य को प्रदेश का पीडब्ल्यूडी मंत्री होने के नाते कार्यक्रम में बुलाया गया है। हालांकि विक्रमादित्य सिंह के इस निमंत्रण ने सुलग रहे सियासी कोयले को हवा दे दी है। प्रदेश की राजनीति में विक्रमादित्य सिंह के अगले कदम पर फिर से सबकी नजरें टिकी हैं। विक्रमादित्य सिंह दिल्ली में कांग्रेस के महासचिव प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल से मुलाकात की है और बागी विधायकों का पक्ष रखा है। अब वे प्रदेश में नितिन गडकरी के कार्यक्रम में जाते हैं तो इस मुलाकात के भी राजनीतिक तौर पर कई मायने निकाले जा सकते हैं। हालांकि इस मुलाकात में पीडब्ल्यूडी की योजनाओं पर भी केंद्रीय मंत्री से चर्चा होने की संभावना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow