छात्रों ने लोक अदालत की अदालती कार्यवाही देखने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का किया दौरा

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ, कालाअंब के छात्रों ने लोक अदालत की अदालती कार्यवाही देखने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दौरा किया। 2 शिक्षण संकाय सदस्यों के साथ 45 छात्रों ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दौरा किया

Nov 20, 2023 - 19:40
Nov 20, 2023 - 19:44
 0  2
छात्रों ने लोक अदालत की अदालती कार्यवाही देखने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का किया दौरा

यंगवार्ता न्यूज़ - कालाअंब    20-11-2023

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ, कालाअंब के छात्रों ने लोक अदालत की अदालती कार्यवाही देखने के लिए पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दौरा किया। 2 शिक्षण संकाय सदस्यों के साथ 45 छात्रों ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय का दौरा किया। इस यात्रा के पीछे मुख्य उद्देश्य छात्रों को लोक अदालत की कार्यवाही के बारे में जागरूक करना है। 

इन लोक अदालतों द्वारा विवादित मामलों का फैसला कैसे किया जाता है। कोर्ट विजिट के दौरान मध्यस्थता एवं सुलह केंद्र के निदेशक जगदीश कुमार शर्मा ने छात्रों से बातचीत की। उन्होंने छात्रों को लोक अदालत के महत्व और इसके कार्य क्या हैं, इसके बारे में बताया। छात्रों ने लोक अदालत के मामले में न्यायालय की कार्यप्रणाली, न्यायिक अधिकारी के कर्तव्यों की प्रकृति को समझा।

इस दौरे से छात्रों को लोक अदालत की वास्तविक कार्यप्रणाली को समझने में मदद मिली और यह भी पता चला कि यह लोगों के लिए कैसे फायदेमंद है। मध्यस्थता और सुलह के एक संसाधन व्यक्ति ने छात्रों के साथ बातचीत की और एक सत्र लिया। इस सत्र के दौरान उन्होंने छात्रों को लोक अदालत के प्रत्येक पहलू के बारे में बताया। 

सहायक प्रोफेसर जसदीप और सहायक प्रोफेसर सैय्यद नोशिन ने छात्रों से लोक अदालत के संबंध में भी चर्चा की, लोक अदालत में मामलों का फैसला करते समय छात्रों को जो सबसे महत्वपूर्ण कारक पता चला। वह दोनों पक्षों की सहमति है। किसी भी पक्ष पर यह दबाव नहीं डाला जा सकता कि मामले का फैसला लोक अदालत में हो। 

हालाँकि, एक बार जब पक्ष इस बात पर सहमत हो जाता है कि मामले का निर्णय लोक अदालत द्वारा किया जाना है, तो पक्ष लोक अदालत के निर्णय से दूर नहीं जा सकता है। प्राचार्य डाॅ. अश्वनी कुमार ने भी छात्रों का उत्साहवर्धन किया और कहा कि इस दौरे से कोर्ट का व्यवहारिक ज्ञान बढ़ेगा। 

हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशन के चेयरमैन रजनीश बंसल, वाइस चेयरमैन. विकास बंसल ने छात्रों से कहा कि भविष्य में संस्थान छात्रों को इस तरह का मंच भी प्रदान करेगा जहां वे कानून में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान बढ़ा सकेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow