1544 छात्रों ने दिया HAS का एग्जाम , जोकटा अकादमी चंडीगढ़ ने करवाया प्रशासनिक परीक्षा का मेगा टेस्ट

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तरी भारत के विख्यात नामी संस्थान जोक्टा ( Jokta ) अकादमी चंडीगढ़ द्वारा हिमाचल में मेगा टेस्ट आयोजित करवाया गया। जानकारी के मुताबिक जोकटा ( Jokta ) अकादमी चंडीगढ़ द्वारा 17 सितंबर 2023 को आयोजित इस प्रशासनिक परीक्षा ( HAS prelims mega test ) के लिए  हिमाचल प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए 1876 छात्रों ने पंजीकरण करवाया था , जबकि प्रदेशभर में 1544 छात्रों ने परीक्षा दी

Sep 18, 2023 - 17:42
 0  103
1544 छात्रों ने दिया HAS का एग्जाम , जोकटा अकादमी चंडीगढ़ ने करवाया  प्रशासनिक परीक्षा का मेगा टेस्ट
 
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन   18-09-2023

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तरी भारत के विख्यात नामी संस्थान जोक्टा ( Jokta ) अकादमी चंडीगढ़ द्वारा हिमाचल में मेगा टेस्ट आयोजित करवाया गया। जानकारी के मुताबिक जोकटा ( Jokta ) अकादमी चंडीगढ़ द्वारा 17 सितंबर 2023 को आयोजित इस प्रशासनिक परीक्षा ( HAS prelims mega test ) के लिए  हिमाचल प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए 1876 छात्रों ने पंजीकरण करवाया था , जबकि प्रदेशभर में 1544 छात्रों ने परीक्षा दी। गौर हो कि हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 1 अक्टूबर 2023 को पूरे हिमाचल के जिला मुख्यालय में HAS की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा। हिमाचल प्रदेश में भीषण आपदा के कारण राज्य लोक सेवा आयोग ने दो बार परीक्षा को पोस्टपोन किया है और अब नई तारीख 1 अक्टूबर 2023 को इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इस वर्ष राज्य लोकसभा आयोग द्वारा 9 सीटों के लिए ही आवेदन मांगे गए थे जिसके लिए हिमाचल प्रदेश के सैंकड़ों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और अब छात्र जोरों शोरों से तैयारी में जुटे हैं। बढ़ती बेरोजगारी के कारण अभ्यर्थियों के ऊपर अधिक प्रेशर होता है तथा एग्जामिनेशन हॉल में वह उसे प्रेशर को हैंडल नहीं कर पाते हैं , जिसके कारण कई बार मेहनत करके भी उनको अच्छा परिणाम नहीं मिलता है और अंत में निराशा ही हाथ लगती है। Jokta अकादमी ने सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी छात्रों को ठीक उसी पैटर्न पर परीक्षा आयोजित करवाई गई। परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों ने बताया की लक्ष्य अकादमी नाहन और जोकटा अकादमी चंडीगढ़ द्वारा करवाई गई इस परीक्षा में भाग लेने से अच्छा अनुभव मिला। 
उन्होंने कहा की इस एग्जाम से अपनी बहुत सी कमियों का पता चला जिसे भविष्य के लिए सुधारा जायेगा। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि अभ्यर्थी तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी करते हैं या किसी कोचिंग सेंटर का सहारा लेते हैं , लेकिन इस प्रकार वह एक अकादमी या सेल्फ तक ही सीमित रह जाते हैं। जोकटा अकादमी के प्रयास से तैयारी कर रहे छात्रों को पूरे हिमाचल के कंपटीशन पता चला और खुद के मूल्यांकन का भी एक अवसर मिला। जोकटा अकादमी के प्रबंधक सुरेश जोकटा ने बताया 17 सितंबर को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्र पर एग्जाम करवाए गए। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए चंडीगढ़ के अलावा हिमाचल में धर्मशाला ,  नाहन , मंडी , सोलन तथा हमीरपुर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। 
इन परीक्षा केंद्रों में 1544 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। सिरमौर और सोलन में परीक्षा का जिम्मा देख रही न्यू लक्ष्य अकादमी के संचालक कपिल शर्मा ने बताया कि नाहन में यह एग्जाम न्यू लक्ष्य अकादमी और माँ शारदा लाइब्रेरी में करवाई गई ,इसके अलावा एक परीक्षा केंद्र सराहा में भी बनाया गया था , जबकि सोलन में परशुराम लाइब्रेरी और नेगी कोचिंग में एग्जाम सेंटर बनाये गए थे।  उन्होंने कहा कि जोकटा अकादमी चंडीगढ़ द्वारा आयोजित इस परीक्षा में छात्रों का बहुत अच्छा  रेस्पॉन्स रहा। छात्रों ने बताया की इस एग्जाम के बाद उन्हें अपनी कमियों का पता चला , जिसे आने वाले समय के लिए सुधारा जायेगा। इस परीक्षा में दो पेपर होंगे जिसमे पहला पेपर सामान्य अध्ययन का था  जिसका समय सुबह 11:00 से 1:00 तक था , जबकि दूसरा पेपर दो से सायं 4:00 तक एप्टीट्यूड एनालिसिस का हुआ। उन्होंने बताया की हिमाचल प्रदेश में इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन बड़े लेवल पर पहली बार हुआ है। 
गौर हो कि जोकटा अकादमी चंडीगढ़ हर वर्ष हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा में अपने बेहतर परिणाम के लिए जानी जाती है। हिमाचल प्रदेश में किसी भी प्रकार की परीक्षा की तैयारी के लिए जोकटा अकादमी द्वारा लिखी गई पुस्तक संपूर्ण हिमाचल में सभी विद्यार्थियों की पहली पसंद है जिसके चलते  मार्केट में इस किताब की सर्वाधिक मांग है। आपको बता दे की न्यू लक्ष्य एकेडमी नहान ने भी पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान इस प्रकार के तीन मेगा टेस्ट कराए थे जिससे अभ्यर्थियों को अंतिम परीक्षा से पहले खुद को परखने का मौका मिला था और अंत में बेहतर परिणाम भी मिले थे।  न्यू लक्ष्य अकैडमी नाहन के तीनों मेगा टेस्ट केवल निम्न स्तर की परीक्षाओं के लिए ही थे , लेकिन जोकटा अकादमी चंडीगढ़ द्वारा हिमाचल प्रदेश में पहली बार सिविल परीक्षा के लिए इस प्रकार के टेस्ट का आयोजन किया गया। जिसका बहुत अच्छा रिस्पॉन्स रहा।  

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow