पहल : लोगों को निशुल्क अश्वगंधा के पौधे उपलब्ध करवाएंगी हिमाचल सरकार 

हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा के निशुल्क पौधे देगी। आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है। अश्वगंधा सर्दी, खांसी-जुकाम के लिए गुणकारी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली के उपयोग में यह लोकप्रिय जड़ी-बूटी

Jul 20, 2024 - 12:12
 0  14
पहल : लोगों को निशुल्क अश्वगंधा के पौधे उपलब्ध करवाएंगी हिमाचल सरकार 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     20-07-2024

हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा के निशुल्क पौधे देगी। आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है। अश्वगंधा सर्दी, खांसी-जुकाम के लिए गुणकारी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली के उपयोग में यह लोकप्रिय जड़ी-बूटी है। नसों पर आरामदायक प्रभाव डालने के लिए यह काफी लाभदायक मानी जाती है। 

अश्वगंधा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव डालता है। ऐसे में सरकार ने लोगों को अपने घरों के आसपास अश्वगंधा के पौधे लगाने की सलाह दी है।आयुष मंत्री यादविंद्र गोमा ने बताया कि लोगों का रुझान आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली की तरफ बढ़ रहा है। 

ऐसे में विभाग की ओर से आयुर्वेद इलाज में नई-नई तकनीक अपनाई जा रही है। अस्पतालों में माइग्रेन जैसी बीमारियों के लिए पंचकर्मा कराया जा रहा है। अब प्रदेश सरकार की कोशिश है कि लोग अपने घर के आसपास जड़ी-बूटियां उगाएं। इसी कड़ी में लोगों को अश्वगंधा का पौधे रोपने को कहा गया है।

हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा के निशुल्क पौधे देगी। आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है। अश्वगंधा सर्दी, खांसी-जुकाम के लिए गुणकारी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली के उपयोग में यह लोकप्रिय जड़ी-बूटी है। नसों पर आरामदायक प्रभाव डालने के लिए यह काफी लाभदायक मानी जाती है। अश्वगंधा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव डालता है। ऐसे में सरकार ने लोगों को अपने घरों के आसपास अश्वगंधा के पौधे लगाने की सलाह दी है।

आयुष मंत्री यादविंद्र गोमा ने बताया कि लोगों का रुझान आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रणाली की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में विभाग की ओर से आयुर्वेद इलाज में नई-नई तकनीक अपनाई जा रही है। अस्पतालों में माइग्रेन जैसी बीमारियों के लिए पंचकर्मा कराया जा रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow