हिमाचल के कर्मचारियों को एक अप्रैल 2024 से मिलेगा चार प्रतिशत महंगाई भत्ता , 2.66 लाख कर्मियों को लाभ होगा 

हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने की अधिसूचना जारी की है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने बजट वादे को पूरा करते हुए शनिवार को  बाकायदा आधिकारिक अधिसूचना जारी कर राज्य सरकार के कर्मचारियों को अगले महीने से चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की

Mar 2, 2024 - 18:49
Mar 2, 2024 - 18:53
 0  49
हिमाचल के कर्मचारियों को एक अप्रैल 2024 से मिलेगा चार प्रतिशत महंगाई भत्ता , 2.66 लाख कर्मियों को लाभ होगा 
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  02-03-2024
हिमाचल प्रदेश सरकार ने एक अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने की अधिसूचना जारी की है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने बजट वादे को पूरा करते हुए शनिवार को  बाकायदा आधिकारिक अधिसूचना जारी कर राज्य सरकार के कर्मचारियों को अगले महीने से चार प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की। प्रधान सचिव (वित्त) ने आज मंत्रिमंडल की बैठक के बाद जारी एक अधिसूचना में कहा कि चार प्रतिशत की दर से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक अप्रैल, 2024 से दिया जाएगा। 
इस घोषणा के बाद सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए मौजूदा डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। अधिसूचना के मुताबिक ये आदेश अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों, हिमाचल प्रदेश न्यायिक सेवा के अधिकारियों और यूजीसी वेतनमान के अंतर्गत आने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों पर भी लागू होंगे। उन्होंने बताया कि इस अतिरिक्त महंगाई भत्ते का भुगतान मई, 2024 में देय अप्रैल, 2024 के वेतन के साथ नकद में किया जाएगा और एक जुलाई, 2022 से अर्जित बकाया का भुगतान अलग-अलग आदेशों द्वारा इस खाते पर निर्धारित तरीके से किया जाना चाहिए।

तीन जनवरी, 2022 के आधिकारिक ज्ञापन में निहित अन्य नियम और शर्तें लागू रहेंगी। इस घोषणा से राज्य भर के 2.66 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने 17 फरवरी को 2024-25 का वार्षिक बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार मार्च में डीए की अधिसूचना जारी करेगी। राज्य के कर्मचारियों को लगभग 12 प्रतिशत डीए बकाया है, जिसका भुगतान तीन किस्तों में किए जाने की संभावना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow