राजनीतिक आकाओं की परिक्रमा करने में जुटे अधिकारी , हिमाचल में चुनाव से पूर्व बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी 

लोक सभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है , वहीं निर्वाचन आयोग ने भी कसरत आरंभ कर दी है। यही नहीं यदि हिमाचल प्रदेश की बात करते हैं तो लोकसभा चुनाव से पूर्व हिमाचल प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होना तय हैं

Jan 18, 2024 - 15:39
Jan 18, 2024 - 15:49
 0  153
राजनीतिक आकाओं की परिक्रमा करने में जुटे अधिकारी , हिमाचल में चुनाव से पूर्व बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  18-01-2024

लोक सभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है , वहीं निर्वाचन आयोग ने भी कसरत आरंभ कर दी है। यही नहीं यदि हिमाचल प्रदेश की बात करते हैं तो लोकसभा चुनाव से पूर्व हिमाचल प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल होना तय हैं , जिसके चलते इन दोनों हिमाचल प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी राजनेताओं के इर्द-गिर्द घूम रही है.बताते हैं कि आईएएस , आईपीएस , एचएएस और एचपीएस अफसर इन दिनों अपने-अपने आकाओं के चक्कर लगा रहे हैं , ताकि चुनाव से पूर्व वह अपनी एडजस्टमेंट करवा सके। 

गौर हो की निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि जिन अधिकारियों को एक स्थान पर 3 साल का समय हो गया है उनका तबादला होना तय हैं , यही नहीं अपने गृह जिला में भी कार्य करने वाले अधिकारियों की ट्रांसफर होनी पक्की है। बताते है कि तीन साल से अधिक एक स्थान पर सेवाकाल पूरा करने वाले अधिकारियों की इन दिनों सूची बनाई जा रही है। 

जल्द ही इनके तबादले किए जाएंगे। कुछ जिलों के उपायुक्त , पुलिस अधीक्षक सहित एसडीएम और डीएसपी स्तर के अधिकारियों को बदला जाना है। संभावित है कि 26 जनवरी के बाद तबादलों की सूची जारी होगी। गौर हो कि अप्रैल-मई 2024 में लोकसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को ऐसे अफसरों को बदलने के निर्देश दिए हैं। जिनका कार्यकाल एक स्थान पर तीन साल से अधिक हो गया है। 

सरकार की ओर से अगर इन अधिकारियों को समय रहते नहीं बदला गया तो चुनाव आयोग स्वयं इस बाबत कार्यवाही करेगा। सरकार के उच्च अधिकारियों ने बताया कि बदले जाने वाले अधिकारियों की सूची बनाने का काम जारी है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से चर्चा करने के बाद तबादला आदेश जारी होंगे। बीते वर्ष प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने के बाद राज्य सरकार ने बड़े स्तर पर जिला अधिकारियों के तबादले नहीं किए हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow