हरिपुरधार पाठशाला के 19 विद्यार्थियों का मिडिल मेरिट स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लिए हुआ चयन 

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजकीय प्राथमिक पाठशाला हरिपुरधार ने मिडिल मेरिट स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के प्रथम चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही पाठशाला से 19 बच्चों ने प्रथम चरण की परीक्षा उत्तीर्ण की। इससे पूर्व इसी छात्रवृत्ति योजना के तहत तीन बच्चे अभिषेक छिन्टा , लविश राणा व वंशिका शर्मा 180000/- प्रति छात्र छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित हो रहे हैं

Jun 18, 2024 - 19:58
Jun 18, 2024 - 20:01
 0  24
हरिपुरधार पाठशाला के 19 विद्यार्थियों का मिडिल मेरिट स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लिए हुआ चयन 
यंगवार्ता न्यूज़ - हरिपुरधार  18-06-2024
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजकीय प्राथमिक पाठशाला हरिपुरधार ने मिडिल मेरिट स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के प्रथम चरण में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही पाठशाला से 19 बच्चों ने प्रथम चरण की परीक्षा उत्तीर्ण की। इससे पूर्व इसी छात्रवृत्ति योजना के तहत तीन बच्चे अभिषेक छिन्टा , लविश राणा व वंशिका शर्मा 180000/- प्रति छात्र छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। स्थानीय लोगों ने अपने बच्चों को प्राइवेट पाठशालाओं से निकालकर इस सरकारी पाठशाला में दाखिला देना शुरू कर दिया है। तीन तीन प्राइवेट पाठशाला होने के बावजूद भी इस छोटे से कस्बे में 140 विद्यार्थी इस प्राथमिक पाठशाला में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। पाठशाला में दाखिला पाने के लिए जिला शिमला के कुपवी क्षेत्र व शिलाई विधानसभा क्षेत्र से भी लगभग 15 से 20 किलोमीटर के दायरे से लोग स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ा रहे हैं। 
राजकीय प्राथमिक पाठशाला हरिपुरधार आसपास के क्षेत्र के लिए एक मिसाल के रूप में कार्य कर रही है। जहां एक और अधिकांश पाठशालाओं में बच्चों का नामांकन घट रहा है , वही हरिपुरधार में लगातार बच्चों के नामांकन में वृद्धि हो रही है। पाठशाला में कार्यरत अध्यापकों ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए यहां पर हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। हरिपुरधार के बच्चे न केवल छात्रवृत्ति में आगे हैं बल्कि हर वर्ष इस पाठशाला से नवोदय स्कूल व सैनिक स्कूल जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं के लिए  भी बच्चों का चयन होता है। यही नहीं इसी पाठशाला के होनहार छात्र दिव्यांश कन्याल का चयन इसी  वर्ष राष्ट्र स्तर पर होने वाली  सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए हुआ था। जिसमें उन्हें अच्छे अंक प्राप्त होने के कारण सुजानपुर टिहीरा स्कूल भी मिला। 
पाठशाला की केंद्रीय मुख्य शिक्षिका कृष्णा राणा ने इसका श्रेय पाठशाला के कर्मठ अध्यापक दिलीप सिंह , लक्ष्मी देवी , कमल शर्मा , मनोज शर्मा , ममता चौहान , प्रमिला ठाकुर व अनिला ठाकुर के साथ-साथ मेहनती बच्चों व जागरूक अभिभावकों को दिया। उन्होंने बताया कि पाठशाला हर क्षेत्र में बेहतर करने का हर संभव प्रयास कर रही है। पाठशाला में कार्यरत अध्यापक कमल शर्मा ने बताया कि द्वितीय चरण की परीक्षा 10 नवंबर 2024 को  होगी। 
उन्होंने बताया कि जो विद्यार्थी इसमें उत्तीर्ण होंगे उन्हें कक्षा छठी में 4000 , सातवीं में 5000 व आठवीं में 6000 प्रति छात्र की प्रति माह की दर से कुल 180000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रत्येक छात्र को मिलेगी। पाठशाला प्रबंधन समिति के नवनियुक्त अध्यक्ष मान सिंह  शर्मा ने कहा कि इस पाठशाला में पूर्व में केन्द्रीय मुख्य शिक्षक व वर्तमान में प्रारंभिक शिक्षा खंड अधिकारी नोहराधार नरेश ठाकुर के अथक प्रयास व अब कृष्णा राणा केंद्रीय मुख्य शिक्षिका के कुशल नेतृत्व में यह पाठशाला लगातार उन्नति कर रही है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow