एचआईवी-एड्स पर जन जागरूकता रैली को उपायुक्त ऊना ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

Aug 22, 2024 - 13:10
 0  16
एचआईवी-एड्स पर जन जागरूकता रैली को उपायुक्त ऊना ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

यंगवार्ता न्यूज़ - ऊना    22-08-2024

ऊना जिले में एचआईवी-एड्स को लेकर छात्रों में जागरूकता वृद्धि के उद्देश्य से 22 अगस्त गुरुवार को 5 किलोमीटर की ‘रेड रन’ मैराथन का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जिला एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण इकाई के संयुक्त प्रयास से हुए इस आयोजन में उपायुक्त जतिन लाल ने हरी झंडी दिखा कर दौड़ को रवाना किया। 

मैराथन प्रातः 8 बजे रामपुर से आरंभ होेकर सोमभद्रा पुल से समनाल होते हुए वापस रामपुर में संपन्न हुई। मैराथन में ‘रेड रिबन क्लबों’ का संचालन करने वाले जिले के 8 शिक्षण संस्थानों के 17 से 25 आयु वर्ग के 46 विद्यार्थी भाग लिया। इनमें 24 लड़के और 22 लड़कियां शामिल रहीं।

उपायुक्त ने बताया कि इस मैराथन का उद्देश्य समाज में एचआईवी के प्रति जागरूकता फैलाना और युवाओं को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना था। इसके अलावा, नशा और अन्य जोखिम भरे व्यवहारों से बचने के प्रति भी जागरूक किया गया। इस प्राकर के व्यसन युवाओं को एचआईवी और अन्य यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से संक्रमित होने के खतरे में डाल सकते हैं। 

युवाओं को उनसे बचने तथा फिटनेस पर ध्यान देने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बताया स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों में एचआईवी के प्रति जागरूक फैलाने के लिए कैम्पेन चलाया गया है जोकि 12 अक्तूबर तक चलेगा जिसमें रैलियों और नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

मैराथन में भाग लेने वाले संस्थानों में राजकीय कॉलेज बंगाणा, राजकीय डिग्री कॉलेज ऊना, एसबीडीएम राजकीय कॉलेज बीटन, राजकीय डिग्री कॉलेज अंब, डीएवी कॉलेज दौलतपुर चौक, राजकीय डिग्री कॉलेज हरोली, राजकीय डिग्री कॉलेज चौकी मन्यार व राजकीय डिग्री कॉलेज खड्ड शामिल रहे।

रेड रन मैराथॉन में प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चौथे व पांचवे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को उपायुक्त जतिन लाल ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। मैराथॉन में पुरुष वर्ग में राजकीय डिग्री कॉलेज अम्ब से अभिषेक ने पहला स्थान, राजकीय डिग्री कॉलेज ऊना से मोहित कुमार ने दूसरा, अरूण पठानिया ने तीसरा, चंदन सिंह ने चौथा तथा राजकीय डिग्री कॉलेज दौलतपुर चौक से श्याम ठाकुर ने पांचवा स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा महिला वर्ग में राजकीय डिग्री कॉलेज से ज्योति वाला ने प्रथम, रवीना ने दूसरा, स्वाति ने तीसरा, राजकीय डिग्री कॉलेज अम्ब से मैहक ने चौथा और एबीवी राजकीय डिग्री कॉलेज बंगाणा से स्वाति ने पांचवा स्थान हासिल किया।

उपायुक्त ने बताया कि ने पुरुष और महिला वर्ग में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः 2500, 2000, और 1500 रुपये के नकद पुरस्कार तथा 700-700 रुपये के चार सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। यह नकद पुरस्कार विजेताओं को सितंबर के पहले सप्ताह में होने वाली राज्य स्तरीय मैराथन में भाग लेने पर प्रदान किए जाएंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow