सेना छावनी नाहन में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के 250 एनसीसी कैडेटोंबड़े ने पौधारोपण अभियान में लिया भाग 

पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सहभागिता का सराहनीय प्रदर्शन करते हुए, 1 एचपी (आई) कंपनी एनसीसी नाहन ने 18 सितंबर 2024 को सेना छावनी, नाहन में बड़े पैमाने पर पौधारोपण अभियान सफलतापूर्वक चलाया

Sep 19, 2024 - 16:21
Sep 19, 2024 - 16:31
 0  11
सेना छावनी नाहन में विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के 250 एनसीसी कैडेटोंबड़े ने पौधारोपण अभियान में लिया भाग 

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन   19-09-2024

पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सहभागिता का सराहनीय प्रदर्शन करते हुए, 1 एचपी (आई) कंपनी एनसीसी नाहन ने 18 सितंबर 2024 को सेना छावनी, नाहन में बड़े पैमाने पर पौधारोपण अभियान सफलतापूर्वक चलाया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में सिरमौर जिले के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के 250 एनसीसी कैडेटों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। 

वृक्षारोपण अभियान को 800 देशी पौधों के समर्थन से बल मिला, जो देहरादून स्थित 127 इकोलॉजिकल टीए बटालियन और कुफरी की 133 इकोलॉजिकल टीए बटालियन द्वारा उदारतापूर्वक प्रदान किए गए। इन टीए इकाइयों के कमांडिंग अधिकारियों कर्नल मोहित और कर्नल मोहन की सहायता ने इस पहल की सफलता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  

पर्यावरणीय स्थिरता के लिए उनके अटूट समर्थन और प्रतिबद्धता ने इस अभियान को संभव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में सिरमौर के जिला कलेक्टर श्री सुमित खिमता आईएएस की उपस्थिति रही, जिन्होंने पहला पौधा लगाकर अभियान का उद्घाटन किया। कैडेटों को अपने संबोधन में, श्री खिमता ने हमारे ग्रह के पोषण के महत्व और हरित और स्वस्थ पर्यावरण को बनाए रखने में प्रत्येक व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। 

इस व्यावहारिक गतिविधि में शामिल होकर, कैडेटों ने न केवल अपने समुदाय की पारिस्थितिक भलाई में योगदान दिया है, बल्कि हमारे प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व के लिए भी गहरी समझ हासिल की है। यह पहल पर्यावरण संरक्षण के लिए एक साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती है और एक हरित भविष्य को बढ़ावा देने में विभिन्न हितधारकों के सामूहिक प्रयासों पर प्रकाश डालती है। 

इस वृक्षारोपण अभियान की सफलता भविष्य की पर्यावरणीय पहलों के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करती है और वैश्विक पारिस्थितिक चुनौतियों का समाधान करने में सहयोगी प्रयासों के महत्व को पुष्ट करती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow