जगत सिंह नेगी ने पांगी घाटी में 86.41 करोड रुपए के विकास कार्यों के किए शिलान्यास व भूमि पूजन

राजस्व, बागवानी तथा जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र के प्रवास के तीसरे दिन पांगी घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में 86.41 करोड रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व भूमि पूजन किए

Jun 29, 2024 - 09:41
 0  15
जगत सिंह नेगी ने पांगी घाटी में 86.41 करोड रुपए के विकास कार्यों के किए शिलान्यास व भूमि पूजन

यंगवार्ता न्यूज़ - चंबा    29-06-2024

राजस्व, बागवानी तथा जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र के प्रवास के तीसरे दिन पांगी घाटी के विभिन्न क्षेत्रों में 86.41 करोड रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व भूमि पूजन किए। उन्होंने धरवास में 84.50 करोड़ की लागत से  एकलव्य आदर्श आवसीय विद्यालय के शिलान्यास के अलावा घाटी में पर्यटन को बढ़ावा देने के मध्य नजर साच दर्रे के टॉप पर एक करोड़ 2 लाख रुपए की लागत से भूत ग्राउंड के सौंदरीकरण कार्य तथा एक करोड़ 39 लाख रुपए की लागत से साच टॉप पर एक वैकल्पिक सड़क मार्ग के निर्माण कार्य का भूमि पूजन भी किया।
 
इस अवसर पर धरवास में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जगत सिंह नेगी ने कहा कि एकलव्य आदर्श आवसीय विद्यालय पांगी का भवन आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा जिसमे विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ साथ आधुनिक सुविधा युक्त छात्रावास, खेलकूद  मैदान, डिजिटल पुस्तकालय जैसी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। 

जनजातीय विकास मंत्री ने कहा कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बनने से पांगी घाटी के विद्यार्थियों को अपने घर द्वार पर ही उच्च स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं व वातावरण मिलेगा तथा भविष्य में यह विद्यालय घाटी की तरक्की व खुशहाली के लिए कारगर साबित होगा। उन्होंने बताया कि विद्यालय भवन का निर्माण कार्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप ही किया जाएगा तथा इसे भारत संचार निगम लिमिटड द्वारा तीन सालों के भीतर पूर्ण किया जाएगा। 

इस अवसर पर उन्होंने  लोगों की समस्याओ को भी सुना तथा उन्हें जल्द हल करने का आश्वासन दिया। उन्होंने ने धरवास में क्रिकेट टूर्नामेंट में  शिरकत कर खिलाडियों का मनोबल बढ़ाया व सिद्ध स्पोर्ट्स क्लब धरवास को अपनी ओर से 50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

जनजातीय विकास मंत्री ने पांगी घाटी को जिला मुख्यालय चम्बा से जोड़ने वाले सड़क मार्ग पर साच दर्रे के शिखर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 1 करोड़ 2 लाख की लागत से भूत ग्राउंड के सौंन्द्रयीकरण  कार्य का शिलान्यास भी किया। भूत ग्राउंड में एक खूबसूरत झील के निर्माण के अतिरिक्त पर्यटकों के बैठने इत्यादि की बेहतरीन व्यवस्थाएं की जाएगी। 

इसके उपरांत उन्होंने साच पास टॉप पर 1 करोड़ 39 लाख की लागत से 3.1 किलोमीटर मीटर लम्बे से वैकल्पिक सड़क मार्ग का भूमि पूजन भी किया। जनजातीय विकास मंत्री ने बताया की नए सड़क मार्ग के बनने किलाड़ - चंबा सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए लगभग तीन हफ्ते पहले खुलेगा और इसमें बर्फ हटाने में आने वाले खर्चे में भी कमी आएगी।  उन्होंने साच पास टॉप पर एक सेल्फी पॉइंट बनाने बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान डॉ जनक राज विधायक भरमौर - पांगी, रमन घरसंगी उपमंडलाधिकारी (ना) पांगी, डीएफओ पांगी डी एस डडवाल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग दिनेश ठाकुर,अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राम रतन शर्मा, अधिशाषी अभियंता विद्युत् विभाग, सुरजीत भरमौरी प्रबंधक हिमाचल पथ परिवहन निगम,  संतोष शर्मा,खंड चिकत्सा अधिकारी सुभाष ठाकुर, बीएसएनएल की ओर से बलवंत शर्मा व अन्य विभागीय अध्यक्ष उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow