राज्यसभा में गूंजी पहाड़ की आवाज , हिमाचल के किसी सांसद ने पहली बार पूछे 37 सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र में राज्यसभा के उच्च सदन में पहाड़ी राज्य हिमाचल की आवाज मजबूती से गूंजी। सांसद डॉ. सिकंदर कुमार ने राज्यसभा में हिमाचल के विभिन्न विकासात्मक व जनहित के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया

Aug 12, 2024 - 20:36
 0  99
राज्यसभा में गूंजी पहाड़ की आवाज , हिमाचल के किसी सांसद ने पहली बार पूछे 37 सवाल


यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  12-08-2024


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट सत्र में राज्यसभा के उच्च सदन में पहाड़ी राज्य हिमाचल की आवाज मजबूती से गूंजी। सांसद डॉ. सिकंदर कुमार ने राज्यसभा में हिमाचल के विभिन्न विकासात्मक व जनहित के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने संसद में प्रदेश से जुड़े 37 सवाल किए। उन्होंने बजट-2024 पर हुई चर्चा में भी हिस्सा लेते हुए अपने विचार रखे। डॉ. सिकंदर कुमार ने संसद में विशेष उल्लेख के पांच प्रस्तावों में हिस्सा लिया। इसके अलावा उन्होंने शून्यकाल के दौरान चार ज्वलंत मुद्दे उठाए। 

डॉ. सिकंदर ने प्रदेश से संबंधित अहम मसलों पर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करते हुए क्रियान्वयन की मांग की। उन्होंने रेल, फोरलेन , नेशनल हाईवे , सड़क , पर्यटन , इस्पात और वस्त्र उद्योग, नशा तस्करी व नशा मुक्ति केंद्र , चिकित्सा संस्थानों , आयुष केंद्रों हाइड्रो प्रोजेक्टों, जल संरक्षण और बाढ़ प्रबंधन कार्यों आदि से संबंधित सवालों पर केंद्र सरकार से जानकारी मांगी। डॉ. सिकंदर ने हिमाचल में स्थित यूरेनियम भंडारों का मसला भी संसद में उठाया। 

उनके सवाल पर केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर, ऊना, शिमला व मंडी में 784 टन यूरेनियम के भंडार हैं। डॉक्टर सिकंदर कुमार ने प्रदेश में यूरेनियम उपचार संयंत्र स्थापित करने की भी राज्यसभा में मांग उठाई। इसके अलावा उन्होंने नई रोशनी योजना और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम सहित केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं के प्रदेश में क्रियान्वयन और इनके लाभार्थियों का भी ब्यौरा मांगा। उन्होंने संसद में हिमाचल के हवाई अड्डों व हेलिपोर्ट को विकसित करने की भी मांग उठाई।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow