लक्ष्य को समय पर पूरा किया जाना आवश्यक :  मनमोहन शर्मा

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने ज़िला के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र लक्षित योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करें ताकि लक्षित वर्गों को समय पर योजनाओं का लाभ मिल सके

Aug 24, 2024 - 13:19
 0  8
लक्ष्य को समय पर पूरा किया जाना आवश्यक :  मनमोहन शर्मा

यंगवार्ता न्यूज़ - सोलन    24-08-2024

उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने ज़िला के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र लक्षित योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करें ताकि लक्षित वर्गों को समय पर योजनाओं का लाभ मिल सके।

मनमोहन शर्मा आज यहां महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गांरटी अधिनियम (मनरेगा), प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण द्वितीय चरण, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत निर्धारित एवं प्राप्त लक्ष्यों के विषय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षित वर्गों को समय पर लाभान्वित करने के उद्देश्य से कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा व्यक्तिगत एवं सामूहिक स्तर पर समय पर कार्य करने की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है। योजनाओं के माध्यम से लोगों को आर्थिक रूप से सम्बल मिला है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना लक्षित वर्गों को आवास प्रदान करने में दिशाकारी सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत एवं सामूहिक शौचालय निर्मित करने के साथ-साथ जन-जन को स्वच्छता के विषय में जागरूक किया जाना भी आवश्यक है।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ज़िला की 240 ग्राम पंचायतों के समस्त गांवों को 30 सितम्बर, 2024 तक ठोस एवं तरल कचरा मुक्त बनाने तथा ओपन डेफिकेसन फ्री मॉडल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने ज़िला तथा उपमण्डल स्तर पर स्वच्छता ग्रीन रेटिंग के तहत गठित समितियों के माध्यम से ज़िला के अंतर्गत समस्त होटलों, विश्राम गृहों तथा गैस्ट हाउसों का स्वच्छता के आयामों का आंकलन करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोज़गार योजना के तहत गत वर्षों के लम्बित कार्याें को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत आवासों को समयबद्ध पूर्ण करना सुनिश्चित करें।  
 
मनमोहन शर्मा ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को स्वयं सहायता समूहों के बही खातों की जांच करने के निर्देश दिए ताकि स्वयं सहायता समूहों को बैंकों से ऋण लेने के लिए प्रेरित किया जा सके।

ज़िला पंचायत अधिकारी जोगिन्द्र प्रकाश राणा, खण्ड विकास अधिकारी नालागढ़ नियोन डी. शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी कण्डाघाट नरेश शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी कुनिहार कंवर तनमय, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर राम स्वरूप वर्मा, ज़िला समन्वयक बख्शीश सिंह सहित अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow