विद्यापीठ की कलाम ऑफ हिमाचल स्कॉलरशिप परीक्षा के पहले चरण में 3500 बच्चों ने लिया भाग 

विद्यापीठ हर साल 7वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए पूरे हिमाचल में कलाम ऑफ हिमाचल नाम से स्कॉलरशिप टेस्ट करवाता है। इस वर्ष भी विद्यापीठ पूरे हिमाचल में यह स्कॉलरशिप टेस्ट करवाने जा रहा है। इस टेस्ट में वे सभी बच्चे भाग ले सकते हैं जो 7वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं। 11वीं और 12वीं के सिर्फ वही बच्चे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं

Sep 8, 2024 - 18:35
 0  18
विद्यापीठ की कलाम ऑफ हिमाचल स्कॉलरशिप परीक्षा के पहले चरण में 3500 बच्चों ने लिया भाग 
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  08-09-2024

विद्यापीठ हर साल 7वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए पूरे हिमाचल में कलाम ऑफ हिमाचल नाम से स्कॉलरशिप टेस्ट करवाता है। इस वर्ष भी विद्यापीठ पूरे हिमाचल में यह स्कॉलरशिप टेस्ट करवाने जा रहा है। इस टेस्ट में वे सभी बच्चे भाग ले सकते हैं जो 7वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ते हैं। 11वीं और 12वीं के सिर्फ वही बच्चे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं , जिन्होंने विज्ञान संकाय रखा है। इस स्कॉलरशिप टेस्ट को करवाने का उद्देश्य यह है कि बच्चों की विज्ञान के प्रति रुचि बढ़े। इस बार विद्यापीठ यह स्कॉलरशिप टेस्ट 3 चरणों में करवा रहा है। 

स्कॉलरशिप टेस्ट का पहला चरण रविवार 8 सितंबर रविवार को करवाया गया। यह टेस्ट विद्यापीठ की शिमला और सुंदर नगर दोनों ब्रांच में करवाया गया। साथ ही ये टेस्ट अन्य कई स्कूलों में भी करवाया गया। इस स्कॉलरशिप टेस्ट में लगभग 3500 बच्चों ने भाग लिया। इसके अलावा जोनल और जिला स्तर भी इस स्कालरशिप टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। विद्यापीठ के निदेशक इंजीनियर रविंद्र अवस्थी और डॉ. रमेश शर्मा का कहना है कि इस वर्ष भी उन्हें आशा है कि 12000 से ज्यादा बच्चे इस स्कॉलरशिप टेस्ट में भाग लेंगे। 
निदेशकों ने बताया कि इस वर्ष स्कॉलरशिप टेस्ट उत्तीर्ण करने वाले उत्कृष्ट छात्रों के लिए 50 लाख तक की स्कॉलरशिप व 15 लाख के अन्य उपहार बच्चों में वितरित किए जाएंगे। स्कॉलरशिप टेस्ट की दूसरे चरण की परीक्षा 22 सितंबर और तीसरे चरण की परीक्षा 13 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से करवाई जायेगी। सभी उत्कृष्ट छात्रों को बाल दिवस वाले दिन 14 नवंबर को  स्कॉलरशिप व अन्य उपहार वितरित किए जायेंगे। निर्देशकों ने कहा कि सभी छात्र इस स्कॉलरशिप टेस्ट में बढ़-चढ़कर भाग ले और स्कॉलरशिप का फायदा उठाएं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow