सिरमौर में एक जुलाई से 31 अगस्त तक डायरिया नियंत्रण अभियान : सुमित खिमटा

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में वर्षा ऋतु के दौरान फैलने वाले डायरिया की रोकथाम के लिए एक जुलाई से 31 अगस्त  2024 तक विशेष अभियान चलाया जा रहा

Jul 10, 2024 - 08:47
 0  11
सिरमौर में एक जुलाई से 31 अगस्त तक डायरिया नियंत्रण अभियान : सुमित खिमटा

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन   10-07-2024

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में वर्षा ऋतु के दौरान फैलने वाले डायरिया की रोकथाम के लिए एक जुलाई से 31 अगस्त  2024 तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जारूगकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में डायरिया के संक्रमण की संभावनायें बढ़ जाती हैं इस लिए सभी को स्वच्छ जल, स्वच्छ शौचालय और साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों में डायरिया के फैलने की अत्यधिक संभावना रहती हैं इसलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए समुचित मात्रा में ओआरएस और जिंक टेबलेट मुहैया करवाये गये हैं।

सुमित खिमटा ने कहा कि बरसात के सीजन को देखते हुए जल शक्ति विभाग स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित बनाये तथा जल स्रोतों का कलोरीनेशन भी सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने कहा कि डायरिया की रोकथाम में शिक्षण संस्थान, पंचायती राज संस्थान, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अहम भूमिका निभा सकते हैं।

उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि आयुषमान भारत के तहत विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और पोषण आहार की जानकारी हासिल करने के लिए स्कूल हैल्थ वैलनेस कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा इस अभियान में विद्यार्थियों को स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, नागरिक अधिकार, सामाजिक सरोकार अदि 11 विषयों पर जागरूक किया जा रहा है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील शर्मा, सुप्रीडेंट मेडिकल कॉलेज नाहन अमिताभ जैन, शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग के अलावा रोटरी क्लब के सदस्य मनीष जैन उपस्थित रहे।  

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow