सेब पर सियासत : केंद्र सरकार ने नहीं बढ़ाया आयात शुल्क, विधानसभा सत्र में गूंजा मुद्दा....

भारत में सेब के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी का मामला मानसून सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश विधानसभा में गूंजा. प्रदेश सरकार में बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने एक बार फिर सेब पर इंपॉर्टेंट ड्यूटी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला

Sep 9, 2024 - 13:11
 0  8
सेब पर सियासत : केंद्र सरकार ने नहीं बढ़ाया आयात शुल्क, विधानसभा सत्र में गूंजा मुद्दा....

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     09-09-2024

भारत में सेब के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी का मामला मानसून सत्र के दौरान हिमाचल प्रदेश विधानसभा में गूंजा. प्रदेश सरकार में बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने एक बार फिर सेब पर इंपॉर्टेंट ड्यूटी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। जगत सिंह नेगी ने कहा कि 2014 चुनाव के समय प्रधानमंत्री मोदी ने इंपोर्ट ड्यूटी 100 फ़ीसदी करने का भरोसा दिया। 

मगर आज 32 देश से 5 लाख टन सेब आयात हो रहा है. साथ ही अमेरिकी सेब पर आयात शुल्क घटा दिया. इससे हिमाचल के साथ-साथ जम्मू कश्मीर के सेब उद्योग के लिए भी संकट पैदा हो गया है। प्रदेश सरकार में बागवानी मंत्री जगत नेगी ने कहा की सेब का हिमाचल की आर्थिकी में बड़ा हिस्सा है। 

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने से पहले चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेब पर आयात शुल्क 100 प्रतिशत करने का भरोसा दिया था। 10 साल से ज्यादा वक्त बीतने के बाद भी केंद्र सरकार ने अपना वादा नहीं पूरा नहीं किया है। 

उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री मोदी ने आयात शुक्ल बढ़ाने के बजाय अमेरिकी सेब पर आयत शुल्क कम कर दिया। इससे हिमाचल के सेब पर संकट आ गया है. बागवानी मंत्री ने कहा की दुनिया से 32 देशों से 5 लाख टन सेब इंपोर्ट हो रहा है. इससे हिमाचल के साथ-साथ जम्मू कश्मीर का सेब उद्योग भी संकट में आ गया है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow