हरे भरे होंगे शिमला के ग्रामीण क्षेत्र , इलाके में 81,800 पौधे रोपित करने का लक्ष्य : विक्रमादित्य सिंह

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि शिमला तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 187 हेक्टेयर जमीन पर 81,800 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे पूर्ण करने के लिए स्थानीय लोगों, विशेषकर पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं तथा महिला एवं युवक मंडल के सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा

Aug 9, 2024 - 18:01
 0  13
हरे भरे होंगे शिमला के ग्रामीण क्षेत्र , इलाके में 81,800 पौधे रोपित करने का लक्ष्य : विक्रमादित्य सिंह

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  09-08-2024
लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि शिमला तथा आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 187 हेक्टेयर जमीन पर 81,800 पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे पूर्ण करने के लिए स्थानीय लोगों, विशेषकर पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं तथा महिला एवं युवक मंडल के सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा। विक्रमादित्य सिंह आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के शामलाघाट में वन मंडल शिमला द्वारा आयोजित वन महोत्सव के अवसर पर बेहड़ा का पौधा रोपित करने के उपरांत लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि शिमला की सुंदरता बनाए रखने तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हम सभी का दायित्व है कि हम सभी अधिक से अधिक पौधारोपण करें ताकि पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के दौरान पूरे प्रदेश में बहुत ज्यादा आगजनी हुई जिसमें जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। पेड़ पौधे आग की भेंट चढ़ गए, जंगल को काफी नुकसान हुआ है। इसलिए सरकार ने निर्णय लिया कि इस बरसात में लोगों की सहभागिता से अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं जिसके लिए यह लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि आज रोपित किए गए 50 पौधों के साथ-साथ इस क्षेत्र में अभी तक लगभग 8 हज़ार देवदार, बान तथा चील के पौधों के साथ-साथ हरड़, बहेड़ा, आमला तथा जामुन इत्यादि आयुर्वेदिक पौधे रोपित किए जा चुके हैं और आने वाले समय में पौधरोपण का लक्ष्य समय रहते पूर्ण कर लिया जाएगा। 
इस अवसर पर पूर्व विधायक चिरंजीलाल कश्यप एवं सोहन लाल, वन मंडलाधिकारी शिमला ग्रामीण मंडल दिव्याना, एआरओ टूटू अंशुल नेगी, बीओ दिवाकर शर्मा, मनीष दीवान, संदीप कुमार, सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी एवं शामलाघाट पंचायत क्षेत्र के लोगों ने भी पौधरोपण किया। इससे पहले पूर्व प्रधान शामलाघाट एवं ब्लॉक कांग्रेस महिला अध्यक्ष निर्मला वर्मा की उपस्थिति में कटेड़ गांव के प्रतिनिधिमंडल ने कंडा जेल के नजदीक कैबिनेट मंत्री से मुलाकात की और कटेड गांव के लिए वर्ष 1985 में जन सहयोग से बनी लगभग 2 किलोमीटर की सड़क को लोक निर्माण विभाग के अधीन करके पक्का से चौड़ा करने का आग्रह किया।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस सड़क के लिए पिछले समय 1.50 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई थी जिससे इस सड़क की मरम्मत की जानी थी। उन्होंने कटेड सड़क की मरम्मत कार्य के लिए 1.50 लाख रुपए की राशि और देने की घोषणा भी की। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वह इस सड़क की मरम्मत जल्द पूर्ण करवा कर ग्रामवासियों को सुविधा उपलब्ध करवाएं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow