डीसी-एसपी ने भारत निर्वाचन आयोग को बताई चुनावी तैयारियां , उप-निर्वाचन आयुक्त ने वीसी के माध्यम से लिया जायज़ा

लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के उप-निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू ने आज वीसी के माध्यम से प्रदेश में चल रही चुनावी तैयारियों का जायज़ा लिया, जिसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग सहित सभी संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक भी ऑनलाइन जुड़े

May 20, 2024 - 20:11
May 20, 2024 - 20:34
 0  14
डीसी-एसपी ने भारत निर्वाचन आयोग को बताई चुनावी तैयारियां , उप-निर्वाचन आयुक्त ने वीसी के माध्यम से लिया जायज़ा
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  20-05-2024

लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के उप-निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू ने आज वीसी के माध्यम से प्रदेश में चल रही चुनावी तैयारियों का जायज़ा लिया, जिसमें मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश मनीष गर्ग सहित सभी संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक भी ऑनलाइन जुड़े। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला अनुपम कश्यप तथा पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी ने उन्हें चुनावी तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। मनोज कुमार साहू ने कहा कि चुनाव के दृष्टिगत ईवीएम का भण्डारण व ट्रांसपोर्टेशन बेहद महत्वपूर्ण है, जिसमें किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश नहीं है। 
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मतदान व मतगणना में कम समय है इसलिए मतगणना की तैयारियां भी अभी से आरम्भ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले मतदान केन्द्रों में सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ताकि महिला कर्मियों को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान कर्मियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का आवश्यक रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए ताकि चुनाव के दौरान पीठासीन और सहायक पीठासीन अधिकारी किसी भी प्रकार की गलती न करें। उन्होंने कहा कि चुनाव के अंतिम 72 व 48 घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता रहती है। उन्होंने सभी से आगामी दिनों में और बेहतर तैयारी करने के निर्देश दिए ताकि गलती की कोई संभावना न रहे।    

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने संसदीय क्षेत्र में उड़न दस्तों व स्टेटिक सर्विलेंस टीम की सक्रियता को और बढ़ाने के निर्देश दिए ताकि जमीनी स्तर पर उनकी बेहतर उपस्थिति दर्ज हो सके। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट के लिए स्टेट क्लीयरिंग सेंटर आईटीआई चैड़ा मैदान में बनाया गया है, जहां 22 व 28 मई तथा 2 जून, 2024 को पोस्टल बैलेट का आदान-प्रदान होगा। उन्होंने बताया कि पोल डे माॅनिटरिंग सिस्टम को भी बेहतर बनाया गया है ताकि मतगणना के दौरान सटीक नतीज़ों को आॅनलाईन देखा जा सके। 4-शिमला (अ.जा.) संसदीय क्षेत्र की तैयारियों की जानकारी देते हुए जिला रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत 17 विधानसभा क्षेत्र (66-रामपुर विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर) आते हैं, जिसमें जिला शिमला का सबसे दूरी पर स्थित मतदान केन्द्र पंडार में है, जोकि सड़क  से लगभग 12.5 किलोमीटर की दूरी पर है। 
उन्होंने बताया कि इस मतदान केन्द्र तक मतदान कर्मियों को पहुंचाने को सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। इसी प्रकार जिला सोलन का सबसे दूरी पर स्थित मतदान केंद्र 2.5 किलोमीटर व जिला सिरमौर का 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उन्होंने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत ईवीएम/वीवीपैट की प्रथम और द्वितीय रेंडमाइजेशन हो चुकी है और तृतीय रेंडमाइजेशन 29 मई, 2024 को होगी। इसी प्रकार बैलेट पेपर की छपाई का कार्य भी पूर्ण हो चुका है और संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को बैलेट पेपर उपलब्ध करवा दिए गए है। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र के लिए 8296 ईटीपीबीएस जारी किए गए हैं, जिसमें से 45 प्रतिशत यानि 3794 को डाउनलोड किया जा चुका है। अनुपम कश्यप ने बताया कि संसदीय क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल 10664 मतदाता हैं, जिनमें से 5551 ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है। इसी प्रकार कुल 13290 दिव्यांग मतदाता संसदीय क्षेत्र में है, जिसमें से 2498 ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है। 
उन्होंने बताया कि आवश्यक सेवाओं में कुल 764 मतदाता लगे हैं, जिसमें से 496 ने फाॅर्म 12 डी भरा है। उन्होंने बताया कि मतदान कर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, जिसके तहत जिला शिमला में पहली रिर्हसल 22 से 26 अप्रैल, जिला सोलन में 25 से 27 अप्रैल तथा जिला सिरमौर में 22 से 26 अप्रैल, 2024 तक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि दूसरी रिर्हसल का आयोजन जिला शिमला व सिरमौर में 23 और 24 मई तथा जिला सोलन में 23 और 25 मई, 2024 को होगा। इसी प्रकार तीनों जिला में (शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर) तीसरी रिर्हसल का आयोजन 29 मई, 2024 को किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र के तहत मीडिया प्रमाणीकरण एवं निगरानी समिति को कुल 3 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनका समयबद्ध निपटारा कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि मतदाता पर्चियां सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को उपलब्ध करवा दी गई हैं और उनका वितरण किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया कि सी-विज़िल के तहत शिमला में कुल 19 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें 10 शिकायतें चुनाव से संबंधित नहीं थी और शेष 9 का समयबद्ध निपटारा कर दिया गया है। इसी प्रकार सोलन में 8 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनका समयबद्ध निपटारा कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में 10 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें 7 शिकायतें चुनाव से संबंधित नहीं थी और शेष तीन का निपटारा कर दिया गया है। पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी ने बताया कि शिमला के तहत 4 अंतर्राज्यीय सीमाएं है, जिनकी निगरानी आईपी बेस्ड सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जा रही है, जिसके तहत जिला के लिए पुलिस की विस्तृत तैनाती योजना तैयार कर ली गई है। 
उन्होंने बताया कि जिला के सभी दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों व स्ट्रांग रूम का व्यक्तिगत दौरा कर निरीक्षण किया जा चुका है और वहां सुरक्षा के उचित इंतजाम किए गए हैं। इसके पश्चात् जिला सोलन व सिरमौर के जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने भी उप-निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू को अपने-अपने जिला की तैयारियों से अवगत करवाया। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा, नायब तहसीलदार किशोर ठाकुर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow