वन विभाग को मिले 54 नए वन रक्षक, प्रशिक्षण कोर्स के दीक्षांत समारोह में प्रतिभागियों को मिले स्वर्ण और रजत पदक

हिमाचल प्रदेश वन अकादमी में शनिवार को वन रक्षकों के 34 वें बैच का छह माह का प्रशिक्षण कोर्स का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन राजीव कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने वन रक्षकों के मार्च पास्ट की सलामी भी ली। हिमाचल प्रदेश वन अकादमी के निदेशक प्रदीप ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उनके समक्ष प्रशिक्षण को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश की

Apr 6, 2024 - 18:39
Apr 6, 2024 - 19:28
 0  38
वन विभाग को मिले 54 नए वन रक्षक, प्रशिक्षण कोर्स के दीक्षांत समारोह में प्रतिभागियों को मिले स्वर्ण और रजत पदक

यंगवार्ता न्यूज़ - मंडी  06-04-2024

हिमाचल प्रदेश वन अकादमी में शनिवार को वन रक्षकों के 34 वें बैच का छह माह का प्रशिक्षण कोर्स का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर प्रधान मुख्य अरण्यपाल वन राजीव कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने वन रक्षकों के मार्च पास्ट की सलामी भी ली। हिमाचल प्रदेश वन अकादमी के निदेशक प्रदीप ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उनके समक्ष प्रशिक्षण को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश की। मुख्य अतिथि राजीव कुमार ने वन रक्षक प्रशिक्षुओं की ओर से  संकलित पत्रिका पहल का भी विमोचन किया। 

संयुक्त निदेशक सुभाष पराशर ने बताया छह माह के प्रशिक्षण कोर्स में 12 वन वृतों से 52 पुरुष व 2 महिला वन रक्षकों ने भाग लिया और सफलतापूर्वक इसे उत्तीर्ण किया। दीक्षांत समारोह में वन मंडल ऊना के अभिषेक चौधरी ने ओवरऑल बेस्ट का स्वर्ण पदक हासिल किया। वानिकी में ऊना के अभिषेक, वाइल्ड लाइफ में जोगिंद्रनगर के अर्जुन सिंह , फारेस्ट सर्वे एंड इंजीनियरिंग में ऊना के अभिषेक चौधरी और वन संरक्षण एवं कानून में वन्य प्राणी कुल्लू के अजय ने रजत पदक पाया। 

मैराथन दौड़ में पालमपुर के रोहित कुमार ने स्वर्ण , वन्य प्राणी हमीरपुर के अमित कुमार ने रजत , धर्मशाला के साहिल चौधरी ने कांस्य पदक पाया। वरिष्ठ वर्ग में डलहौजी के सुशील कुमार ने स्वर्ण, करसोग के तरुण कुमार ने रजत तथा वन्य प्राणी काजा से नरेंद्र कुमार ने कांस्य पदक पाया। पुरुष वर्ग में कुनिहार के विकास धीमान को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और महिला वर्ग में डीएफओ रिसर्च से शकुंतला तथा वरिष्ठ वर्ग में डलहौजी के तिलक बहादुर को स्वर्ण पदक से मुख्य अतिथि ने नवाजा। 

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि राजीव कुमार ने 34वें वन रक्षक बैच की पासिंग आउट परेड और अनुशासन की सराहना की। उन्होंने वन रक्षकों का आह्वान किया कि वह अपने अनुभवों को दूसरों के साथ साझा करें और वनों की रक्षा के लिए और अधिक तत्परता के साथ कार्य करें। कार्यक्रम में वरिष्ठ वन अधिकारी संदीप कुमार , पीयूष कुमार , देवेंद्र सिंह डोगरा , राकेश कटौच , वासु देयोगर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow