3361 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन की डीपीआर तैयार 

प्रस्तावित ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। डीपीआर के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत 3361 करोड़ रुपए

Mar 4, 2024 - 13:56
 0  15
3361 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले प्रस्तावित ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन की डीपीआर तैयार 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    04-03-2024

प्रस्तावित ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। डीपीआर के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत 3361 करोड़ रुपए है। केंद्रीय रेल, कोयला एवं खान मंत्रालय राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने यह जानकारी दी है। 

हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद डा. सिकंदर कुमार ने हाल ही में राज्यसभा में विशेष उल्लेख के तहत ऊना रेलवे लाइन को हमीरपुर तक बढ़ाने और भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन के लिए समुचित धन का प्रावधान करके इसके कार्य में तेज़ी लाने का मामला उठाया था। केंद्रीय रेल, कोयला एवं खान मंत्रालय राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने सांसद सिकंदर कुमार को इसका जवाब प्रेषित किया है।

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने बताया कि ऊना से हमीरपुर तक नई रेल लाइन की लंबाई 41 किलोमीटर होगी। इस रेल लाइन की 3361 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली गई है और डीपीआर केंद्र सरकार के विचाराधीन है। केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 63 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाइन पंजाब में 14 किलोमीटर और हिमाचल प्रदेश में 49 किलोमीटर प्रस्तावित है। 

उन्होंने बताया कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 6753 करोड़ है। इस रेलवे लाइन के निर्माण में दिसंबर, 2023 तक 4477 करोड़ का व्यय किया जा चुका है। वितीय वर्ष 2023-24 में इस परियोजना के लिए 1000 करोड़ आबंटित किए गए हैं। इस परियोजना का कार्य प्रगति पर है। 

डा. सिकंदर कुमार के अनुसार हमीरपुर में बाबा बालक नाथ जी का प्रसिद्ध पीठ है और वहां वर्षभर दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। ऐसे में हमीरपुर तक रेल लाइन बनने से पर्यटकों सहित श्रद्धालुओं को भी इसका लाभ मिलेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow