कम बारिश में हुआ बहुत अधिक नुकसान , प्रभावितों के साथ खड़े हैं प्रदेश के लोग : जयराम ठाकुर

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कुल्लू ज़िला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर प्रभावित परिवारों से मिलकर उनका हाल चाल जाना। इस दौरान वह सैंज में समेज हादसे के शिकार हुए लोगों के परिजनों से मिलकर अपनी संवेदना प्रकट की और उन्हें ढांढस बंधाया। नेता प्रतिपक्ष पहले शाट , बलाधी गांव होते हुए चौहकी गांव पहुंचे और मलाणा डैम टूटने से प्रभावित हुए परिवारों से मिलकर उनका हाल चाल जाना और उन्हें ढांढस बंधाया तथा आपदा राहत कार्यों का जायजा लिया

Aug 3, 2024 - 19:42
 0  21
कम बारिश में हुआ बहुत अधिक नुकसान , प्रभावितों के साथ खड़े हैं प्रदेश के लोग : जयराम ठाकुर

यंगवार्ता न्यूज़ - कुल्लू  03-08-2024
नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कुल्लू ज़िला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर प्रभावित परिवारों से मिलकर उनका हाल चाल जाना। इस दौरान वह सैंज में समेज हादसे के शिकार हुए लोगों के परिजनों से मिलकर अपनी संवेदना प्रकट की और उन्हें ढांढस बंधाया। नेता प्रतिपक्ष पहले शाट , बलाधी गांव होते हुए चौहकी गांव पहुंचे और मलाणा डैम टूटने से प्रभावित हुए परिवारों से मिलकर उनका हाल चाल जाना और उन्हें ढांढस बंधाया तथा आपदा राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मलाणा डैम टूटने से कुल्लू के शाट में सब्जी मंडी का भवन बह गया। बलाधी गांव में 8 घर बह गए। सैकड़ों परिवार प्रभावित हुए हैं। उपजाऊ जमीन और बागीचों को भी बहुत नुकसान हुआ है। भारतीय जनता पार्टी आपदा प्रभावित प्रत्येक परिवार के साथ है। बीते कल मैं उनसे स्वयं मिलकर प्रदेश के हालातों से अवगत करवाया है। उन्होंने प्रदेश को हर प्रकार से मदद करने का भरोसा दिया है। 
इसके साथ ही सभी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को आपदा प्रभावितों की हर तरह से सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान वह समेज हादसे में शिकार हुए हरदेव जी के परिजनों से मिलकर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए सभी की ढांढस बंधाया। नेता प्रतिपक्ष ने सैंज और भुंतर का भी दौरा कर लोगों से मिले। सैंज बाजार में पिछली बार भी पॉवर प्रोजेक्ट्स की वजह से भारी तबाही आई। पूरा बाज़ार तबाह हुआ, लोगों के करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ। इस बार भी पानी छोड़ा गया, थोड़ा पानी छोड़ने के बाद ही बाजार में पानी आ गया , आगे और भी बरसात होगी तो यह समस्या बढ़ेगी। एनएचपीसी द्वारा बिना वार्निंग के पानी छोड़े जाने से लोग परेशान हैं। पिछली बार इस मुद्दे को ही उठाया गया था और एनएचपीसी प्रबंधन से कहा गया था कि पानी की धारा की डायवर्ट किया जाए और नाले का चैनलाइजेशन भी किया जाए। जिस पर काम किया गया लेकिन वह काम ढंग से नहीं हुआ। जिससे इस तरह के हालात फिर से बने हैं। 
इस पूरे प्रकरण को मैं केंद्र सरकार के समक्ष रखूंगा जिससे इस इस समस्या का समाधान हो सके। इसके सतह ही सैंज बाजार को बार बार हो रहे नुकसान के बारे ने मुख्यमंत्री से भी बात करूंगा और विधान सभा में उठाऊंगा कि बार बार नुकसान से बेहतर है कि उचित मुआवजा के साथ सैंज बाज़ार को सुरक्षित जगह शिफ्ट किया जाए, जिससे हर साल होने वाले नुकसान से बचा जा सके। जयराम ठाकुर ने कहा कि अभी बारिश कम हुई है , लेकिन जान माल का नुकसान बहुत ज्यादा हो गया है। अभी बारिश का मौसम ख़त्म होने में समय है। हमें सतर्कता रखनी है जिससे किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सकें। राहत कार्य में केंद्र और प्रदेश की पूरी मशीनरी लगी हुई है। 
एनडीआरएफ़ और सेना के जवानों के साथ प्रदेश के राहत और बचाव दल के लोग जी जान से जुटे हैं, जिसकी वजह से बहुत से लोगों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। कई जगह बचाने का काम चल रहा है। कुछ जगहों पर सड़के बह जाने की वजह से संपर्क कट गया, अगर सड़कें समय पर बहाल नहीं हुई तो राशन की कमी को पूरा करने के लिए हेलीकॉप्टर का सहयोग किया जाए। लोगों का नुकसान बहुत ज्यादा हुआ है। घर, खेत, बगीचे, पशुशालाएं बह गई हैं। उन्होंने सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए अति शीघ्र प्रभावी कदम उठाएं। इस मौके पर उनके साथ पूर्व मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर बाज़ार विधायक सुरेंद्र शौरी समेत स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow