कांग्रेस की गारंटी : पहली जनवरी से गोबर खाद की खरीद शुरू करेगी सरकार : चंद्र कुमार

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने बताया है कि प्रदेश सरकार अपनी चुनावी गारंटी के तहत अब पशुपालकों से 1 जनवरी से दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खाद की खरीद शुरू करेगी। यह जानकारी उन्होंने गुरुवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा सूरियां में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। कृषि मंत्री ने बताया कि गोबर से जैविक खाद तैयार की जाएगी

Dec 7, 2023 - 20:31
 0  73
कांग्रेस की गारंटी : पहली जनवरी से गोबर खाद की खरीद शुरू करेगी सरकार : चंद्र कुमार

 

यंगवार्ता न्यूज़ - कांगड़ा  07-12-2023

कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने बताया है कि प्रदेश सरकार अपनी चुनावी गारंटी के तहत अब पशुपालकों से 1 जनवरी से दो रुपये प्रति किलो की दर से गोबर खाद की खरीद शुरू करेगी। यह जानकारी उन्होंने गुरुवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के नगरोटा सूरियां में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। कृषि मंत्री ने बताया कि गोबर से जैविक खाद तैयार की जाएगी। 

खाद को सरकारी उपक्रम हिमफेड के माध्यम से किसानों को उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस खाद का उपयोग कृषि व बागवानी विभाग के फार्मों में भी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त बागवानी व सेब बाहुल्य क्षेत्रों में भी इस खाद की बिक्री कृषि व बागवानी विभाग के माध्यम से सुनिश्चित की जाएगी ताकि लोगों को जैविक खेती के लिए प्रेरित किया जा सके। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जैविक खाद से फसल तैयार करने वाले किसानों को चिन्हित करने के साथ उनसे ऊंची कीमतों पर फसलों को खरीदा जाएगा।  कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के वायदे पर कार्य कर रही है जिसके तहत सभी विभागों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की सड़कों के सुधार व बेहतर रखरखाव के लिए करोड़ों रुपये के बजट का प्रावधान करवाया गया है। उन्होंने बताया कि नगरोटा सुरियां में गज खड्ड पुल तथा सुखाहार नहर परियोजना के निर्माण के लिए भी जल्द राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।


What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow