प्रदेश के राशन डिपुओं में आज  से आटा-चावल की नई दरें होगी लागू 

प्रदेश के राशन डिपुओं में आज पहली सितंबर से आटा-चावल की नई दरें लागू हो जाएंगी। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग से सभी जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी

Sep 1, 2024 - 12:57
 0  251
प्रदेश के राशन डिपुओं में आज  से आटा-चावल की नई दरें होगी लागू 

 यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला 01-09-2024

प्रदेश के राशन डिपुओं में आज पहली सितंबर से आटा-चावल की नई दरें लागू हो जाएंगी। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग से सभी जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किए गए हैं। राशन डिपो में मिलने वाले आटा-चावल के दाम करीब 15 साल बाद बढ़ाए गए हैं। 

हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में करीब साढ़े 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ता हैं, इनमें से करीब साढ़े 12 लाख एपीएल उपभोक्ता हैं, जबकि अन्य आईआरडीपी और करदाता हैं। सरकार की ओर से इनको सस्ता राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

एपीएल उपभोक्ताओं को डिपुओं में आटा 9.30 रुपए से प्रतिकिलो मिल रहा है, इसे बढ़ाकर 12 रुपए प्रति किलो, चावल 10 रुपए से बढ़ाकर 13 रुपए किया गया है। हालांकि, प्रदेश के राशनकार्ड उपभोक्ताओं को चावल और गेहूं केंद्र सरकार मुहैया करवाती है, लेकिन प्रदेश सरकार का तर्क है कि राशन को डिपुओं और गोदामों तक पहुंचाने का ट्रांसपोर्ट खर्चा बढ़ गया है। 

हिमाचल प्रदेश के बीपीएल (35 किलो राशन, प्रति व्यक्ति पांच किलो) वाले उपभोक्ताओं को चावल 6.85 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति किलो और आटा 7 रुपए से बढ़ाकर 9.30 रुपए किलो मिलेगा। बहरहाल पहली सितंबर से प्रदेश भर के राशन डिपुओं में अब आटा-चावल की नई दरों के हिसाब से मिलेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow