भारी तूफान और बारिश से मक्की की खड़ी फसल नष्ट होने से किसान चिंतित

पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत राजपुर के तहत आने वाले गांव रामनगर में बीते दिन अचानक आए भारी तूफान और बारिश ने जमकर तबाही मचाई। तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश ने न केवल सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त किया

Sep 20, 2024 - 12:55
 0  11
भारी तूफान और बारिश से मक्की की खड़ी फसल नष्ट होने से किसान चिंतित

रविना शर्मा - पांवटा साहिब    20-09-2024

पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत राजपुर के तहत आने वाले गांव रामनगर में बीते दिन अचानक आए भारी तूफान और बारिश ने जमकर तबाही मचाई। तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश ने न केवल सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त किया, बल्कि किसानों की  फसल को भी भारी नुकसान पहुंचा है।जिससे किसान चिंतित हैं।

जानकारी के अनुसार रामनगर में बीते दिन हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हुई जिससे कई जगह पेड़ उखड़ गए, जहां मक्की के खेत तेज हवाओं के चलते जमीन पर गिर गए और किसानों को इस बार भी मक्की की फसल से हाथ धोने पड़ेंगे इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई है कि प्रशासन समय रहते हुए उनकी सहायता करें।

मक्की की फसल को भारी नुकसान तूफान और बारिश का सबसे बुरा असर किसानों पर पड़ा है। इस मौसम में मक्की की फसलें लगभग तैयार थीं और किसानों को जल्द ही उनकी कटाई शुरू करनी थी। लेकिन रात के तूफान ने उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

खेतों में खड़ी मक्की की फसलें तेज हवाओं और भारी बारिश से धराशायी हो गईं। कई किसानों ने बताया कि उनकी पूरी फसल बर्बाद हो गई है, जिससे उनके परिवारों की आजीविका पर बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

गाँव के किसान हरिराम जिनके पास 5 बीघा जमीन है, ने बताया, "हमारी मक्की की फसल कटने के लिए तैयार थी, लेकिन इस तूफान ने सब कुछ तबाह कर दिया। अब हमें समझ नहीं आ रहा कि आगे क्या करेंगे। पहले ही लागत बढ़ी हुई थी और अब यह नुकसान हमें कर्ज के जाल में फंसा सकता है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow