सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक : विक्रमादित्य सिंह

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला स्थित गयेटी थियेटर में ’दी जाॅर्ज इंस्टीटूशन फाॅर ग्लोबल हैल्थ’ संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की

Sep 20, 2024 - 16:31
Sep 20, 2024 - 17:03
 0  3
सफाई कर्मचारियों की मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए शीघ्र बुलाई जाएगी बैठक : विक्रमादित्य सिंह

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    20-09-2024

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला स्थित गयेटी थियेटर में ’दी जाॅर्ज इंस्टीटूशन फाॅर ग्लोबल हैल्थ’ संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। शिमला शहर की खूबसूरती के लिए सफाई व्यवस्था को बनाए रखने में सफाई कर्मियों का बहुत बड़ा योगदान है। 

उन्होंने कहा कि बरसात एवं सर्दियों के दौरान जब लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते, उस समय सफाई कर्मचारी अपनी जिम्मेवारी को समझते हुए सफाई व्यवस्था को नियमित रूप से जारी रखते है। इसलिए वर्तमान सरकार सफाई कर्मचारियों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है और मंत्री होने के नाते यह जिम्मेवारी बनती है कि उनकी मांगों एवं समस्याओं का निपटारा शीघ्र हो। 

इसी को ध्यान में रखते हुए सफाई कर्मचारी युनियन के साथ शीघ्र ही एक बैठक आयोजित की जाएगी और चर्चा कर साकारात्क निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर शहरवासियों को बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। शिमला शहर तथा आसपास के सीवरेज सिस्टम में सुधार करना भी सरकार की प्राथमिकता है। 

विधायक शिमला शहरी विधानसभा क्षेत्र हरीश जनार्था ने कहा कि यह सेहब (एसईएचबी) सोसाईटी 2009 से कार्य कर रही है। जिसमें उस समय 500 से अधिक सदस्य थे लेकिन वर्तमान में सोसाइटी के सदस्यों की संख्या 1500 से अधिक हो गई है जो कि अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि किसी संस्था को चलाने के लिए समय-समय पर जनरल हाऊस करवाना जरूरी होता है लेकिन सेहब संस्था के माध्यम से अभी तक एक भी जरनल हाऊस नहीं हुआ है जोकि चिंता का विषय है। 

उन्होंने महापौर नगर निगम शिमला से शीघ्र ही एक जनरल हाऊस बुलाने का आग्रह किया ताकि सफाई कर्मचारियों की मांगों सहित स्थायी पॉलिसी बनाने पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जा सके। दी जार्ज इंस्टीटूशन फॉर ग्लोबल हेल्थ संस्था द्वारा शहर में संस्था के माध्यम से सफाई कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे कचरा प्रबंधन एवं आ रही दिक्कतों से संबंधित जानकारी देने के लिए एक  लघु फिल्म ’अ डाॅकुमेंटरी ऑफ़ द वर्क एण्ड लाईफ ऑफ़ वेस्ट’ भी दिखाई। 

इस अवसर पर महापौर नगर निगम शिमला सुरेन्द्र चौहान, उप-महापौर ऊमा कौशल, आयुक्त नगर निगम भूपेन्द्र अत्री, परियोजना प्रभारी दी जाॅर्ज इंसीच्युषन फाॅर ग्लोबल हैल्थ संस्था सुरेखा, रिसर्च फैलो श्रुति मूर्थी एवं ईनायत सिंह कोकर, मजदूर युनियन के अध्यक्ष नागेश बाल्मिकी, उपाध्यक्ष अशोक कुमार, महासचिव विनोद गेहलोत, राकेश रटवाल, जितेंद्र मटटू सहित नगर निगम शिमला के अधीन कार्यरत समस्त सफाई कर्मचारी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow