यूनिवर्सल कार्टन में पांच के स्थान पर छह तहों में पैकिंग,सरकार की अधिसूचना का खुलेआम उल्लंघन 

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से सेब की पैकिंग के लिए अनिवार्य रूप से लागू किए गए यूनिवर्सल कार्टन में भी हाई ग्रेड पैकिंग शुरू हो गई है। आढ़तियों के दबाव में कुछ बागवान यूनिवर्सल कार्टन में भी पांच के स्थान पर छह तहों में पैकिंग कर रहे

Aug 27, 2024 - 15:56
 0  10
यूनिवर्सल कार्टन में पांच के स्थान पर छह तहों में पैकिंग,सरकार की अधिसूचना का खुलेआम उल्लंघन 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    27-08-2024

हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से सेब की पैकिंग के लिए अनिवार्य रूप से लागू किए गए यूनिवर्सल कार्टन में भी हाई ग्रेड पैकिंग शुरू हो गई है। आढ़तियों के दबाव में कुछ बागवान यूनिवर्सल कार्टन में भी पांच के स्थान पर छह तहों में पैकिंग कर रहे हैं। प्रदेश सरकार की अधिसूचना का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है और मंडियों में भी हाई ग्रेड पैकिंग की पेटियां बेरोकटोक बिक रही है। 

बीते सालों की तरह इस सीजन में भी आढ़तियों ने रेट चाहिए तो वजन दो का राग अलापना शुरू कर दिया है। बागवानों पर यूनिवर्सल कार्टन में भी 5 के स्थान पर 6 तहों में सेब की पैकिंग करने का दबाव बनाया जा रहा है। कुछ बागवान यूनिवर्सल कार्टन के ऊपरी सिरे को मोड़ कर टेप लगाकर एक अतिरिक्त तह पैक कर रहे हैं। 

आढ़तियों और खरीदारों की मिलीभगत से बागवानों को टेलिस्कोपिक कार्टन में बाहरी कार्टन को ऊंचा उठाकर अतिरिक्त सेब भरने का दबाव बनाया जाता था। बागवानों को शोषण से बचाने के लिए ही सरकार ने सिंगल पीस यूनिवर्सल कार्टन लागू किया है। 

यूनिवर्सल कार्टन के आकार में बदलाव करना नियमों के विरुद्ध है। सरकार की ओर से तय किए गए मानकों के अनुसार यूनिवर्सल कार्टन में यूनिवर्सल पैकिंग के तहत पांच तहों में ही सेब भरने के निर्देश दिए गए हैं।

संयुक्त किसान मंच के सह संयोजक संजय चौहान का कहना है कि आढ़ती बागवानों पर यूनिवर्सल कार्टन में क्षमता से अधिक सेब पैक करने का दबाव बना रहे हैं। एपीएमसी की मंडियों में सरकार की अधिसूचना का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है और आढ़तियों और लदानियों पर कोई लगाम नहीं लगाई जा रही। बागवानों को आढ़तियों के दबाव में नहीं आना चाहिए। मनमानी करने वालों पर सरकार को तुरंत कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow