सरकार के सामाजिक दायित्व की पूर्ति कर रही एचआरटीसी को हर महीने 10 करोड़ रुपए का नुकसान  

Jul 22, 2024 - 13:29
 0  75
सरकार के सामाजिक दायित्व की पूर्ति कर रही एचआरटीसी को हर महीने 10 करोड़ रुपए का नुकसान  

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    22-07-2024

सरकारके सामाजिक दायित्व की पूर्ति कर रही एचआरटीसी को हर महीने 10 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। यह नुकसान सरकार के दायित्वों की पूर्ति करने की वजह से हो रहा है, जिसकी एवज में सरकार पूरी भरपाई नहीं कर पा रही है। यही कारण है कि हर महीने 10 करोड़ के नुकसान का आंकड़ा सालाना 120 करोड़ में बदल रहा है और एचआरटीसी खुद के दायित्वों को पूरा नहीं कर पा रहा है। 

अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन की अदायगी उससे नहीं हो रही है, तो वहीं पेंशन के लाले भी पड़ चुके हैं। सूत्रों के अनुसार एचआरटीसी ने अपने घाटे के कारणों और उससे उभरने की रणनीति को लेकर जो रिपोर्ट बनाई है, उस पर मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की जाएगी। 

प्रदेश मंत्रिमंडल के सामने पूरी बात रखी जाएगी और यह बताया जाएगा कि आखिर सरकार की वचनबद्धताओं को पूरा करने के चलते सरकार को एचआरटीसी की कितनी मदद करनी चाहिए, जो कि नहीं हो पा रही है। सूत्रों की मानें को एचआरटीसी ने जो रिपोर्ट बनाई है, उसमें कुछ सुधारात्मक कदम उठाने की बात है। 

सरकार का बताया जाएगा कि निगम को क्या करना चाहिए। इसमें किराया बढ़ोतरी या फिर कंसेशन आदि की योजनाओं को बंद करने का जिक्र भी किया गया है, ताकि निगम की हालत में सुधार हो। या फिर इसकी एवज में सरकार पैसा बढ़ाए, तो उसकी कमी कुछ हद तक पूरी हो सकती है। निगम के पास जो आमदनी है उसका 55 फीसदी पैसा डीजल व पेंशन पर खर्च हो रहा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow