हिमाचल में अब बस कंडक्टर मोबाइल से भी काट पाएंगे टिकट जानिए कैसे 

हिमाचल में अब बस कंडक्टर मोबाइल से भी टिकट काट पाएंगे। परिवहन विभाग ने इस योजना को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। मोबाइल एक छोटे से प्रिंटर से कनेक्ट रहेगा

Aug 25, 2024 - 12:24
 0  18
हिमाचल में अब बस कंडक्टर मोबाइल से भी काट पाएंगे टिकट जानिए कैसे 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     25-08-2024

हिमाचल में अब बस कंडक्टर मोबाइल से भी टिकट काट पाएंगे। परिवहन विभाग ने इस योजना को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। मोबाइल एक छोटे से प्रिंटर से कनेक्ट रहेगा। कंडक्टर संबंधित स्टेशन की टिकट जैसे ही बनाएगा तो संबंधित प्रिंटर से यह जनरेट हो जाएगी। 

यह प्रिंटर इतना छोटा है कि ई-टिकटिंग की तरह एक छोटे बैग में रखा जा सकता है। बसों में सवारियों के टिकट आने वाले समय में मोबाइल से भी काटे जा सकेंगे। यह तकनीक काफी सस्ती होगी। सरकारी के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के लिए भी यह फायदेमंद होगी। 

परिवहन विभाग ने इस योजना को लेकर काम करना शुरू कर दिया है। इसके तहत एक निजी कंपनी से संपर्क साधा गया है और कंपनी एक बार प्रेजेंटेशन भी दे चुकी है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जो मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें सभी स्टेशन और उनकी दूरी के साथ ही किराया भी फीड रहेगा। 

मोबाइल एक छोटे से प्रिंटर से कनेक्ट रहेगा। कंडक्टर संबंधित स्टेशन की टिकट जैसे ही बनाएगा तो संबंधित प्रिंटर से यह जनरेट हो जाएगी। यह प्रिंटर इतना छोटा है कि ई-टिकटिंग की तरह एक छोटे बैग में रखा जा सकता है। 

इससे कंडक्टरों को इसे उठाने में भी किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। खास बात यह है कि इसकी मदद से यात्री क्यूआर कोड और कार्ड स्वैप करके भी किराये की अदायगी कर सकेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow