हमें अपनी मातृभाषा का सम्मान करना चाहिए , गेयटी थियेटर में आयोजित राजभाषा पखवाड़ा में बोले , एडीसी अभिषेक वर्मा

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला शिमला द्वारा राजभाषा पखवाड़ा-2024 के अवसर पर आज ऐतिहासिक गेयटी थियेटर के गोथिक हॉल में जिला स्तरीय अन्तर विद्यालयीय राजभाषा प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। इन प्रतियोगिताओं में 22 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने शिरकत की

Sep 3, 2024 - 20:00
Sep 3, 2024 - 20:19
 0  10
हमें अपनी मातृभाषा का सम्मान करना चाहिए , गेयटी थियेटर में आयोजित राजभाषा पखवाड़ा में बोले , एडीसी अभिषेक वर्मा
यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  03-09-2024

भाषा एवं संस्कृति विभाग जिला शिमला द्वारा राजभाषा पखवाड़ा-2024 के अवसर पर आज ऐतिहासिक गेयटी थियेटर के गोथिक हॉल में जिला स्तरीय अन्तर विद्यालयीय राजभाषा प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। इन प्रतियोगिताओं में 22 विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने शिरकत की। उन्होंने सभी विजेताओं को पुरस्कार राशि, प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित कर प्रोत्साहित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हिंदी भाषा देश में हर जगह प्रयोग होने वाली भाषा है। 
उन्होंने कहा कि सरकार ने नई शिक्षा नीति में भी भाषा और गणित विषयों पर विशेष बल दिया है। उन्होंने कहा कि हर एक भाषा का हमारे जीवन में अलग महत्व रहता है और छात्रों को नई-नई भाषाओं को सीखने में रुचि रखनी चाहिए।  इसके साथ ही हमें अपनी मातृभाषा का भी सम्मान करना चाहिए। उन्होंने भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि विभाग राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए बेहतरीन कार्य कर रहा है। जिला भाषा अधिकारी अनिल हारटा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उन्हें प्रतियोगिताओं की पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भाषा एवं संस्कृति विभाग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से वर्षभर भाषा और संस्कृति का संरक्षण और संवर्धन करने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा 11 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों की राजकीय भाषा है तथा हिमाचल प्रदेश भी हिंदी भाषी प्रदेश है। 
अनिल हारटा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत का गौरव हिन्दी या आधुनिक शिक्षा पद्धति में हिन्दी की दशा एवम् दिशा विषय पर आधारित अन्तर विद्यालय निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालूगंज की मानवी ठाकुर ने प्रथम, पलक जस्टा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लक्कड़ बाजार ने द्वितीय, तृतीय स्थान राशि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टूटू ने हासिल की। ‘हिन्दी का वर्तमान और भविष्य’ या ‘तकनीकि युग में हिन्दी भाषा’ सोशल मीडिया के दौर में हिन्दी की दशा और दिशा विषय पर आधारित भाषण प्रतियोगिता में प्रथम निभा स्टेटा राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर, संभोता तिब्बतन स्कूल छोटा शिमला की दीपांशी ने द्वितीय तथा स्वर्ण पब्लिक स्कूल टूटीकंडी की पायल ठाकुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। बहुविकल्पीय राजभाषा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टूटू के अमित कुमार ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली की साक्षी ने द्वितीय और राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नेरवा की गीतांजलि तृतीय स्थान पर रही। 
प्रतियोगिताओं में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं का चयन राज्य स्तरीय अंतर विद्यालय प्रतिगिताओं के लिए किया गया है। आयोजन में निर्णायक की भूमिका वरिष्ठ साहित्यकार व भाषाविद् गुप्तेश्वर नाथ उपाध्याय, डॉ. सत्य नारायण स्नेही, डॉ. वीरेंद्र सिंह, डॉ. दिनेश शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, भाषा अधिकारी दीपा शर्मा व संतोष पटियाल ने निभाई। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त के माता-पिता भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन शोधार्थी व नवोदित साहित्यकार विचलित अजय ने किया। जिला भाषा अधिकारी कार्यालय से शिवम ठाकुर और अशोक कुमार, जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय से भूपेश शर्मा, देवेंद्र कुमार देव तथा विभिन्न विद्यालयों के अध्यापक उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow