आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने धौलाकुआं पहुंचे तीन पंचायतों के किसान

क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र धौलाकुआं (सिरमौर) में सोमवार को अनुसूचित जाति किसान समूह की आजीविका उत्थान के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं एक्सपोजर विजिट का आयोजन

Jul 23, 2024 - 16:07
 0  13
आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने धौलाकुआं पहुंचे तीन पंचायतों के किसान

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन   23-07-2024

क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र धौलाकुआं (सिरमौर) में सोमवार को अनुसूचित जाति किसान समूह की आजीविका उत्थान के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं एक्सपोजर विजिट का आयोजन किया गया। 

इस मौके पर डा. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सोलन के संयुक्त निदेशक डा. विशाल राणा भी विशेष तौर पर मौजूद रहे. जबकि, क्षेत्रीय बागवानी अनुसंधान केंद्र धौलाकुआं की एसोसिएट निदेशक डा. प्रियंका ठाकुर बतौर कार्यक्रम संयोजक और वैज्ञानिक डा. संजीव सन्याल ट्रैनिंग समन्वयक रहे। 

कार्यक्रम के दौरान एससी-एसपी प्लान के तहत चयनित तीन पंचायतों मेहत, क्यालना भाटना और खनेटी गांव के चयनित 94 परिवारों के किसानों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का मुख्य मकसद एससी आबादी के सुदृढ़ीकरण और विकास के लिए कृषि शिक्षा प्रभाग की एससी-एसपी योजना के तहत जानकारी प्रदान करना रहा।  

इन किसानों ने उनके क्षेत्र की भौगोलिक स्थितियों के अनुसार इसी साल फरवरी से मार्च के बीच आम, लीची, नींबू और सेब आदि फलदार पौधों को वितरित किया गया था. इसके बाद इन किसानों को बागवानी अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र धौलाकुआं आमंत्रित किया गया। इस दौरान किसान समूहों को फलदार पौधों के प्रबंधन की बारीकी से जानकारी प्रदान की गई. कार्यक्रम के अंत में किसानों को ग्राफ्टिंग चाकू, खुरपी, द्रांति और करतनी जैसे कई औजार भी वितरित किए गए। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow