प्रदेश में 20 विद्यार्थियों की संख्या वाले 65 हाई और 18 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल होंगे मर्ज  

हिमाचल प्रदेश में 20 विद्यार्थियों की संख्या वाले 65 हाई और 18 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मर्ज होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने जिलों से डाटा एकत्र कर सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी शुरू

Sep 12, 2024 - 11:21
 0  25
प्रदेश में 20 विद्यार्थियों की संख्या वाले 65 हाई और 18 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल होंगे मर्ज  

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    12-09-2024

हिमाचल प्रदेश में 20 विद्यार्थियों की संख्या वाले 65 हाई और 18 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मर्ज होंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने जिलों से डाटा एकत्र कर सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। इन 83 स्कूलों के नजदीक सटे स्कूलों और वहां पंजीकृत विद्यार्थियों की जानकारी भी साथ में दी जाएगी। 

शिमला में 40, लाहौल-स्पीति में 22, किन्नौर में 9 स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम है। कांगड़ा के पांच, हमीरपुर के तीन और ऊना, कुल्लू, चंबा व मंडी में एक-एक कम विद्यार्थियों की संख्या वाले स्कूल हैं। बीते दिनों ही प्रदेश सरकार ने पांच विद्यार्थियों की संख्या वाले 419 प्राइमरी-मिडल स्कूल मर्ज किए हैं। 

प्राइमरी स्कूलों को दो किलोमीटर और मिडल स्कूलों को तीन किलोमीटर के दायरे में मर्ज किया गया है। मर्ज किए गए स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नजदीकी स्कूलों में दाखिले दे दिए गए हैं। यहां से शिक्षकों और गैर शिक्षकों को बदलने की प्रक्रिया इन दिनों जारी है। 

अब दूसरे चरण में 20 विद्यार्थियों की संख्या वाले हाई स्कूलों और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी शुरू हो गई है। निदेशालय ने 83 ऐसे स्कूल चिन्हित कर लिए हैं। जहां 20 या इससे कम विद्यार्थी ही पंजीकृत हैं। 

मर्ज किए जाने वाले स्कूलों से कितनी दूरी पर नजदीक स्कूल हैं, इसकी जानकारी भी सरकार को दी जाएगी। प्रदेश में कई हाई स्कूल ऐसे भी हैं, जहां विद्यार्थियों की संख्या शून्य है या तीन-चार विद्यार्थी ही वहां पढ़ रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow