राहत : सिरमौर में हाटियों के प्रमाण पत्र बनना शुरू, उपायुक्त ने अधिकारीयों को दिए निर्देश

सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के 155 पंचायतों के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित करने के बाद अब पूरे गिरिपार क्षेत्र के लोगों ने प्रशासनिक कार्यालयों में प्रमाण पत्र बनाने शुरू कर दिए है। इस सिलसिले में उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने एक अधिसूचना जारी

Jan 3, 2024 - 13:53
 0  31
राहत : सिरमौर में हाटियों के प्रमाण पत्र बनना शुरू, उपायुक्त ने अधिकारीयों को दिए निर्देश

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन      03-01-2024

सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के 155 पंचायतों के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित करने के बाद अब पूरे गिरिपार क्षेत्र के लोगों ने प्रशासनिक कार्यालयों में प्रमाण पत्र बनाने शुरू कर दिए है। इस सिलसिले में उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने एक अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें हाटी अनुसूचित जनजाति की नियम अनुसार अनुपालना करने को लेकर जिला सिरमौर के समस्त उपमंडलाधिकारी नागरिक, समस्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार को हाटी अनुसूचित जनजाति की अधिसूचना की अनुपालना करने के निर्देश दिए है। 

सुमित खिमटा द्वारा जारी अधिसूचना में स्पष्ट कहा गया है कि प्रधान सचिव जनजातीय विकास हिमाचल प्रदेश सरकार के कार्यालय से प्राप्त पहली जनवरी, 2024 के पत्र अनुसार स्पष्ट किया गया है कि भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा जिला सिरमौर हिमाचल प्रदेश के गिरिपार क्षेत्र को हाटी जनजाति का दर्जा दिया गया है। इसमें उन समुदाय को छोडक़र जो कि पहले ही अनुसूचित जाति में शामिल है को अधिसूचित किया गया है।

ऐसे में उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा द्वारा जिला के सभी उपमंडलाधिकारी, तहसीलदार व नायब तहसीलदार को जारी निर्देश के बाद अब अनुसूचित जनजाति के हाटी कबीले के प्रमाण पत्र बनने शुरू हो गए है। मंगलवार को जिला सिरमौर के संगड़ाह में जहां पहला हाटी अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र बनने पर स्थानीय लोगों ने सिरमौर जिला के पारंपरिक वाद्य यंत्रों की थाप पर संगड़ाह बस स्टैंड पर जमकर नाटियां लगाई। 

इस अवसर पर भाजपा नेता रणजीत सिंह चौहान ने केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आखिरकार पांच दशक से अधिक समय से संघर्ष व इंतजार के बाद हाटी को अनुसूचित जनजाति का अधिकार मिला है। पांवटा साहिब तहसील से भी तहसीलदार पांवटा द्वारा हाटी प्रमाण पत्र की शुरुआत कर दी गई है। 

सिरमौर जिला के हाटी समुदाय से जुड़े वरिष्ठ नेता व केंद्रीय समिति के अध्यक्ष डा. अमी चंद, महासचिव कुंदन शास्त्री, हाटी समिति के वरिष्ठ तकनीकी पदाधिकारी कर्नल नरेश चौहान, सुरेंद्र हिंदुस्तानी ने गिरिपार के तमाम लोगों को बधाई दी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow