विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी : अजीत चौहान

विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी है। यह बात राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनकला में आयोजित अंडर 19 टूर्नामेंट में शिक्षा उपनिदेशक उच्च शिक्षा अजीत चौहान ने कही। उन्होंने  कहा कि आज के युग में शिक्षा के साथ साथ खेल कूद का बच्चों के विकास में अहम योगदान है। उन्होंने कहा की खेलकूद प्रतियोगिता से बच्चों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित होता है

Sep 10, 2024 - 19:35
 0  14
विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी : अजीत चौहान
 
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन  10-09-2024
विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए खेलकूद जरूरी है। यह बात राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनकला में आयोजित अंडर 19 टूर्नामेंट में शिक्षा उपनिदेशक उच्च शिक्षा अजीत चौहान ने कही। उन्होंने  कहा कि आज के युग में शिक्षा के साथ साथ खेल कूद का बच्चों के विकास में अहम योगदान है। उन्होंने कहा की खेलकूद प्रतियोगिता से बच्चों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित होता है। विद्यार्थियों के मानसिक विकास के साथ साथ शारीरिक विकास का होना भी आवश्यक है। खेलकूद प्रतियोगिताओं से व्यक्तित्व विकास होता है जो वयस्क जीवन में आत्मविश्वास को बढ़ावा देती है।  
उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा राजीव ठाकुर ने अपने वक्तव्य में कहा की खेलकूद से छात्रों को अपने आत्मसम्मान, सामाजिक कौशल और आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। यह उन्हें समय प्रबंधन और अनुशासन के बारे में भी सिखाता है। इसके अलावा यह छात्रों में तनाव कम करने में मदद करता है। उन्होंने कहा की पाठशालाओं में खेल गतिविधियों को और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता है , क्योंकि खेल कूद स्वस्थ रहने, दिमाग की क्षमता को विकसित करने, सामरिकता का अभ्यास करने, और टीमवर्क करने का अवसर प्रदान करता है। यह जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है और सकारात्मक रूप से सोचने, संघर्ष करने, और जीतने की क्षमता प्रदान करता है। 
मेजबान विद्यालय के प्रधानाचार्य व आयोजन सचिव प्रीति तंवर जी ने कहा कि बच्चों को खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए और जो भी बच्चे इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं वह जीत कर  या सीख कर जाएंगे।  इस प्रतियोगिता में 30 विद्यालयों के लगभग 400 छात्र भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर, राजकीय  वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बनकला विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ऋषि पाल शर्मा , उप प्रधानाचार्य नवनीत वर्मा ,  मुख्याध्यापक मामराज चौधरी , प्रतियोगिता प्रभारी संजीव शर्मा ,  कार्यालय अधीक्षक संदीप सिंह , प्रवक्ता अमित शर्मा , शालिनी गुरुंग , शशि कांत , कुलदीप ठाकुर , मनीष भारद्वाज और विद्यालय का समस्त स्टाफ भी मौजूद रहा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow