ड़ेंगू के मामलों को लेकर फॉगिंग का कार्य शुरू,नाहन का अमरपुर मोहल्ला डेंगू के लिए बना हॉटस्पॉट

जिला मुख्यालय नाहन शहर में बढ़ते लगातार डेंगू के मामले पर जिला प्रशासन ने चिंता जाहिर की है। डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाकर डेंगू के मामलों पर नियंत्रण पाने को लेकर आवश्यक निर्देश जारी

Jul 9, 2024 - 15:35
 0  17
ड़ेंगू के मामलों को लेकर फॉगिंग का कार्य शुरू,नाहन का अमरपुर मोहल्ला डेंगू के लिए बना हॉटस्पॉट

डीसी ने अमरपुर मोहल्ला में फागिंग जल्द करने के दिए निर्देश

नगर परिषद ने अमरपुर मोहल्ला सहित शहर में शुरू की फोगिंग  

यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन    09-07-2024

जिला मुख्यालय नाहन शहर में बढ़ते लगातार डेंगू के मामले पर जिला प्रशासन ने चिंता जाहिर की है। डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाकर डेंगू के मामलों पर नियंत्रण पाने को लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। डीसी ने नाहन नगर परिषद को शहर में डेंगू मच्छरों पर नियंत्रण के लिए नियमित फोगिंग करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने पावंटा तथा अन्य शहरी क्षेत्रों में भी फोगिंग करने के लिए नगर निकाय संस्थाओं को निर्देश दिए है। ताकि बढ़ाते डेंगू के मामलों पर नियंत्रण पाया जा सके। नाहन का अमरपुर मोहल्ला डेंगू के लिए हॉटस्पॉट साबित हो रहा है अमरपुर मोहल्ला पर खास ध्यान देने के लिए स्वास्थ्य विभाग समेत नगर परिषद को कहा गया है। 

मीडिया रूबरू  हुए डीसी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि जिला सिरमौर में डेंगू के 50 से अधिक मामले सामने आए हैं । डीसी  ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को डेंगू पर नियंत्रण पाने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए हैं । डेंगू के मच्छर पर नियंत्रण पाने के लिए फागिंग करने को भी कहा गया है।  

उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक बार सभी खुले बर्तनों व अन्य स्थलों को साफ करें तो डेंगू का मच्छर जो कि सात-आठ दिन का समय पानी में पनपने में लगाता है, इसके सर्कल को तोड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि  शिक्षा विभाग को डेंगू की रोकथाम के लिए जिला के सभी स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए गए है। 

डीसी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष नाहन शहर में डेंगू के मामले देखे जाते हैं बीते वर्ष भी 1044 मामले डेंगू के सामने आए थे ऐसे में लगातार नगर परिषद, नगर निकाय समेत पंचायत प्रतिनिधियों को भी डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने और डेंगू से बचाव को लेकर कार्य करने को लेकर कहा गया है।
 
नगर परिषद नाहन के सफाई  निरीक्षक सुलेमान ने बताया कि अमरपुर मोहल्ला में लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए डीसी के निर्देशों के बाद फॉगिंग का कार्य शुरू कर दिया है। क्षेत्र में नगर परिषद के कर्मचारी लगातार फागिंग के साथ साथ ल लोगों को डेंगू से बचाव के बारे जागरूक कर रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow