वित्त वर्ष 2024-25 में एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना भरमौर के अंतर्गत खर्च होंगे 48 करोड़ 20 लाख : नेगी

प मंडल मुख्यालय भरमौर के मिनी सचिवालय भवन के सभागार में परियोजना सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। राजस्व, बागवानी तथा जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में आयोजित

Jun 30, 2024 - 11:34
 0  15
वित्त वर्ष 2024-25 में एकीकृत जनजातीय विकास परियोजना भरमौर के अंतर्गत खर्च होंगे 48 करोड़ 20 लाख : नेगी

यंगवार्ता न्यूज़ - चंबा    30-06-2024

उप मंडल मुख्यालय भरमौर के मिनी सचिवालय भवन के सभागार में परियोजना सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। राजस्व, बागवानी तथा जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में  भरमौर में वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान खर्च किए जा रहे 48 करोड़ 20 लाख के बजट का अवलोकन करते हुए  विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की तथा विभिन्न विभागीय अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। 

बैठक में  स्थानीय विधायक एवं उपाध्यक्ष परियोजना सलाहकार समिति डॉ. जनक राज विशेष रूप से उपस्थित रहे। जगत सिंह नेगी ने  सरकार द्वारा कार्यान्वित की जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ क्षेत्र के ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्रों में किसानों, बागवानों एवं पशुपालकों तक सुनिश्चित बनाने के लिए कृषि, उद्यान, पशुपालन, ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा उद्योग विभाग को संयुक्त रूप से जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर को ऐसे जागरूकता शिविरों की विस्तृत कार्य योजना तैयार कर इनमें पंचायती राज, युवक मंडल, महिला मंडल ने  इत्यादि संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित बनाने को कहा। कैबिनेट मंत्री ने  उद्यान विभाग के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान जलवायु आधारित विभिन्न प्रजातियों के उन्नत किस्म के फलदार पौधों को उपलब्ध करवाने बारे बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को उपमंडल के बिक्री केंद्रों के माध्यम से  विभिन्न किस्म के कृषि बीज उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए। जगत सिंह नेगी ने  प्राकृतिक खेती के तहत कृषि विभाग को उद्यान विभाग के उलान्सा स्थित सेब उद्यान में  प्रदर्शनी इकाई को का स्थापित करने को कहा। 

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को खणी- अर्की संपर्क मार्ग, बन्नी माता  तथा पलानी  पुल के जल्द निर्माण को लेकर भी आवश्यक कदम उठाने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजकीय महाविद्यालय भरमौर के निर्माणाधीन भवन के शेष कार्य को शीघ्र पूरा किया जाए।

जगत सिंह नेगी ने एसडीएम भरमौर को निर्देश दिए की भरमौर के सुप्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक 84 मंदिर परिसर का किसी वास्तुकार के माध्यम से मास्टर प्लान तैयार करवाए। उन्होंने कहा कि 84 मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण तथा श्रद्धालुओं की सुविधाओं के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा धन उपलब्ध करवाया जाएगा। इससे पहले राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं आरपीजी मंत्री जगत सिंह नेगी  का एसडीम भरमौर कुलबीर सिंह राणा ने स्वागत किया। 

इस अवसर पर डॉ जनक राज विधायक भरमौर पांगी,  कुलवीर सिंह राणा एसडीएम भरमौर, इंजिनियर राजेश मोगरा अधीक्षण अभियन्ता जल शक्ति विभाग, इंजिनियर राजीव कुमार अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग, इंजिनियर राजीव कुमार अधीशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग (एन एच),डॉ  कुलदीप धीमान उपनिदेशक कृषि विभाग, डॉ प्रमोद शाह उप निदेशक बागवानी विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow