प्रधान ने सरकारी हैंड पंप पर जड़ा ताला , बूंद-बूंद को तरसे मालगी के लोग , ग्रामीणों ने दी चुनाव के वहिष्कार की धमकी

एक तरफ तो हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों को घर द्वार पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की बात कही जाती है , दूसरी और आलम यह है कि रेणुका विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मालगी के वार्ड नंबर 3 के ग्रामीण पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रहे हैं। जानकारी के मुताबिक गतम पंचायत मालगी के वार्ड नंबर 3 अनुसूचित जाति बस्ती के लोगों का कहना है कि उन्हें कई दिनों से पीने का पानी नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि एक तरफ तो भीषण गर्मी पड़ रही है

May 30, 2024 - 19:09
May 30, 2024 - 19:09
 0  78
प्रधान ने सरकारी हैंड पंप पर जड़ा ताला , बूंद-बूंद को तरसे मालगी के लोग , ग्रामीणों ने दी चुनाव के वहिष्कार की धमकी

 
यंगवार्ता न्यूज़ - पांवटा साहिब  30-05-2024

एक तरफ तो हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीणों को घर द्वार पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने की बात कही जाती है , दूसरी और आलम यह है कि रेणुका विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मालगी के वार्ड नंबर 3 के ग्रामीण पानी की बूंद बूंद के लिए तरस रहे हैं। जानकारी के मुताबिक गतम पंचायत मालगी के वार्ड नंबर 3 अनुसूचित जाति बस्ती के लोगों का कहना है कि उन्हें कई दिनों से पीने का पानी नहीं मिल रहा है। ग्रामीणों ने कहा कि एक तरफ तो भीषण गर्मी पड़ रही है , दूसरी तरफ ग्राम पंचायत प्रधान ने सरकारी हैंड पंप पर ताला जड़ दिया है। 
यही नहीं मजेदार बात तो यह है की प्रधान द्वारा सरकारी हैंडपंप पर न केवल प्राइवेट मोटर लगाई है , बल्कि हैंड पंप पर ताला भी जड़ दिया है , ताकि ग्रामीण पानी के लिए तरस जाए। बताते हैं कि सत्ता पक्ष से संबंध रखने वाले ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा अनुसूचित जाति बस्ती के लोगों को पानी से इसलिए वंचित कर दिया , क्योंकि वह लोग सत्ता पक्ष के साथ नहीं है। ग्रामीणों का कहना है कि इस बारे में कई बार संबंधित विभाग को भी अवगत करवाया गया है , लेकिन विभाग भी मूकदर्शक बनकर रह गया है। ग्रामीणों का कहना है की सरकार द्वारा एक तरफ तो जल जीवन मिशन के तहत घर द्वार पर लोगों को नल के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। दूसरी ओर मालगी पंचायत के ग्रामीण पानी के लिए तरस रहे हैं। 
ग्रामीणों ने कहा कि यदि दो दिनों के भीतर पेयजल समस्या का समाधान नहीं हुआ तो पहली जून को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान नहीं करेंगे। ग्रामीणों ने कहा कि पेयजल समस्या को लेकर उन्होंने न केवल जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता पांवटा साहिब से शिकायत की है , बल्कि सीएम हेल्पलाइन 1100 पर भी ग्रामीण कई बार शिकायत कर चुके हैं।  लेकिन प्रधान का सत्ता पक्ष के होने के चलते कोई भी कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि प्रधान द्वारा बोरवेल में प्राइवेट मोटर लगाई गई है जिसके चलते वह किसी भी ग्रामीण को पानी नहीं देते हैं। 
ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दल क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान की बात करते है , लेकिन ग्रामीणों की पानी देने वाला कोई नहीं है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें 5 किलोमीटर दूर से पानी ढोकर लाना पड़ता है , जिसके चलते उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि यदि सरकार चाहती तो मालगी से केवल मात्र 5 किलोमीटर दूर गिरी नदी से उठाऊ पेयजल  योजना के मार्फत पानी उपलब्ध करवाया जा सकता है , लेकिन स्थानीय विधायक विनय कुमार द्वारा ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं किया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव वालों के पास हैंड पंप के अलावा कोई भी अन्य पानी का साधन नहीं है जिसके चलते उन्हें अब परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow