प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी सख्ती से सुनिश्चित करने के निर्देश

हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी सख्ती से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने शनिवार काे सभी जिला उपनिदेशकों को मोबाइल एप का प्रयोग करने के लिए पत्र जारी किए

Sep 22, 2024 - 15:41
Sep 22, 2024 - 15:49
 0  3
प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी सख्ती से सुनिश्चित करने के निर्देश

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला    22-09-2024

हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी सख्ती से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय ने शनिवार काे सभी जिला उपनिदेशकों को मोबाइल एप का प्रयोग करने के लिए पत्र जारी किए हैं। मोबाइल एप से हाजिरी लगते ही विद्या समीक्षा केंद्र में हाजिरी का डाटा ट्रांसफर हो जाएगा। 

इस जानकारी को निदेशालय के अधिकारी भी अपने कंप्यूटर सिस्टम से मॉनिटर कर सकेंगे।अगस्त में ग्रीष्मकालीन स्कूलों की छुट्टियां समाप्त होते ही ऑनलाइन हाजिरी की व्यवस्था को शुरू कर दिया है। कुछ स्कूलों में अभी भी पूरी तरह से इसका प्रयोग नहीं हो रहा है। 

इसके चलते उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर सख्ती से आदेशों का पालन करने के लिए कहा है। मोबाइल के लिए अलग से एप बनाया गया है। एप के माध्यम से शिक्षकों को स्टाफ लॉगिन से पहले खुद की हाजिरी दर्ज करवानी होगी। उसके बाद अपनी कक्षा के सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज करनी होगी। 

इससे विद्यार्थियों का रियल टाइम डाटा एकत्र होगा। ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज नहीं कराने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभाग अनुशासनात्मक कार्रवाई भी करेगा। प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले करीब आठ लाख विद्यार्थियों और करीब 80 हजार शिक्षकों का डाटा यू-डाइस पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आदेशों पर शिक्षा विभाग ने इस व्यवस्था को लागू किया है। हर जिले में विद्या समीक्षा केंद्र स्थापित कर दिए गए हैं। इस ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में विद्यार्थियों के नाम, स्कूल और कक्षावार सहित पूरा ब्योरा होगा। उसके आधार पर शिक्षा विभाग इसे मॉनिटर करेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow