आपदा प्रबंधन के लिए तैयार किए जाएंगे वालंटियर्स , ब्लाक स्तर पर आरंभ होंगी कार्यशालाएं : अमरजीत सिंह

किसी भी तरह की आपदा से निपटने हेतु प्रभावी तंत्र विकसित करने के लिए पंचायत स्तर पर युवा वालंटियर्स की टास्क फोर्स तैयार की जाएगी और इन वालंटियर्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार आने वाले तीन वर्षों के दौरान प्रत्येक पंचायत में कम से कम 10-20 स्वयंसेवी प्रशिक्षित किए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में उनकी सेवाएं ली जा सकें

Feb 19, 2024 - 20:14
Feb 19, 2024 - 20:18
 0  9
आपदा प्रबंधन के लिए तैयार किए जाएंगे वालंटियर्स , ब्लाक स्तर पर आरंभ होंगी कार्यशालाएं : अमरजीत सिंह
यंगवार्ता न्यूज़ - हमीरपुर  19-02-2024
किसी भी तरह की आपदा से निपटने हेतु प्रभावी तंत्र विकसित करने के लिए पंचायत स्तर पर युवा वालंटियर्स की टास्क फोर्स तैयार की जाएगी और इन वालंटियर्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशानुसार आने वाले तीन वर्षों के दौरान प्रत्येक पंचायत में कम से कम 10-20 स्वयंसेवी प्रशिक्षित किए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में उनकी सेवाएं ली जा सकें। 
उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि पंचायत स्तर के वालंटियर्स को प्रशिक्षित करने के लिए जिला के सभी विकास खंडों में 26 फरवरी से तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। उपायुक्त ने जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों को इन प्रशिक्षण कार्यशालाओं के लिए पंचायत प्रधानों, अन्य जनप्रतिनिधियों, सचिवों, आशा वर्करों और अन्य युवाओं को नामित करने के निर्देश दिए हैं। 
उपायुक्त ने कहा कि युवा स्वयंसेवियों की उम्र 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। प्रशिक्षण के लिए प्रतिभागियों को अपने साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक की एक प्रति और एक पासपोर्ट आकार का फोटो लाना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01972-221277 पर संपर्क किया जा सकता है। अमरजीत सिंह ने बताया कि जिला में लगभग 1190 स्वयंसेवियों को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना का उद्देश्य आपदा प्रबंधन में स्थानीय समुदाय की क्षमता एवं भागीदारी को बढ़ाना है। 
उन्होंने बताया कि 26 फरवरी से आयोजित की जाने वाली प्रशिक्षण कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को प्राथमिक चिकित्सा, सर्च एंड रेस्क्यू का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उपायुक्त ने जिला के सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से इस इन कार्यशालाओं में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है, ताकि किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए पंचायत स्तर तक एक सुनियोजित एवं प्रभावी तंत्र विकसित हो सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow