हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर स्थित आसन बैराज में पहुंचे विभिन्न प्रजाति के विदेशी परिंदे 

हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर स्थित आसन बैराज विदेशी परिंदों की चहचहाहट से गुलजार होना शुरू हो गया है। आसन बैराज में अब तक साईबेरियन समेत देश-विदेश के 450 से अधिक रंग-बिरंगे मेहमान पहुंच चुके हैं। अगले महीने तक हजारों रंग-बिरंगे परिंदों के पहुंचने की उम्मीद

Oct 12, 2024 - 11:09
 0  57
हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर स्थित आसन बैराज में पहुंचे विभिन्न प्रजाति के विदेशी परिंदे 

यंगवार्ता न्यूज़ - पांवटा साहिब     12-10-2024

हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर स्थित आसन बैराज विदेशी परिंदों की चहचहाहट से गुलजार होना शुरू हो गया है। आसन बैराज में अब तक साईबेरियन समेत देश-विदेश के 450 से अधिक रंग-बिरंगे मेहमान पहुंच चुके हैं। अगले महीने तक हजारों रंग-बिरंगे परिंदों के पहुंचने की उम्मीद है।

आरओ आसन बैराज अनिल कुमार ने कहा कि सर्दियों में आसन बैराज देश-विदेश के परिंदों का पसंदीदा स्थल है। अभी साईबेरिया से सुर्खाव समेत आधा दर्जन से अधिक प्रजातियों के करीब 450 तक जल पक्षी पहुंचे हैं। हर वर्ष जनवरी तक इनकी संख्या यहां 6,000 तक पहुंच जाती है। मेहमान परिंदों के आगमन पर हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर स्थित आसन बैराज पर्यटन केंद्र में मोटर बोट बंद कर दी जाती है।

सामान्य नौकायन के लिए झील स्थल पर अलग से स्थान चिह्नित किया है ताकि इन परिंदों को मनमाफिक झील में भ्रमण को स्थल मिले। इन पक्षियों का कलरव, आकाश में उड़कर झील में लौटना पर्यटकों को आकर्षित करता है। झील की सुंदरता में चार चांद लग जातेे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow