प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश भर में सुजानपुर खंड अव्वल , नौ महीनों हासिल किया 110 प्रतिशत लक्ष्य

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुजानपुर खंड में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के सराहनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। बुधवार को खंड स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम राकेश शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केवल नौ महीनों में ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लगभग 110 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करके सुजानपुर खंड पूरे प्रदेश में अव्वल चल रहा

Dec 27, 2023 - 19:24
Dec 27, 2023 - 19:27
 0  5
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश भर में सुजानपुर खंड अव्वल , नौ महीनों हासिल किया 110 प्रतिशत लक्ष्य
यंगवार्ता न्यूज़ - हमीरपुर   27-12-2023
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुजानपुर खंड में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के सराहनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। बुधवार को खंड स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम राकेश शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केवल नौ महीनों में ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लगभग 110 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करके सुजानपुर खंड पूरे प्रदेश में अव्वल चल रहा है। पोषण अभियान के तहत नव प्रयोगों एवं गंभीर प्रयासों के चलते यहां गंभीर कुपोषण का स्तर 0.5 प्रतिशत तक तथा मध्यम कुपोषण का स्तर 2.50 प्रतिशत तक सीमित हो गया है। 
इसी प्रकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत चलाए गए व्यापक अभियान के कारण बाल लिंगानुपात 954 हो गया है। एसडीएम ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत किशोरी मेलों के आयोजन, नवजात बेटियों की माताओं का सार्वजनिक सम्मान, बेटियों के जन्म को उत्सव के रूप मे मनाने, किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन एवं कॅरियर काउंसलिंग कार्यशालाओं के आयोजन, विविध क्षेत्रों में सफलता की नई कहानियां गढ़ने वाली बेटियों के सार्वजनिक सम्मान जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बेटियों और महिलाओं के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है और बाल लिंगानुपात में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। 
इसी प्रकार पोषण अभियान को भी जन आंदोलन का रूप दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान बाल विकास परियोजना सुजानपुर में सक्षम आंगनवाड़ी केंद्र योजना के अंतर्गत 2564 बच्चों एवं 477 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को लाभ पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की 5 लाभार्थियों को 2.55 लाख रुपये, मुख्यमंत्री शगुन योजना की 16 लाभार्थियों को 4.96 लाख रुपये तथा मदर टेरेसा असहाय मातृ संबल योजना के अंतर्गत 75 माताओं को 3.23 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 13 बेटियों को 2.73 लाख रुपये की एफडी और 230 बालिकाओं को 2.65 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। 
एसडीएम ने महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को नशा विरोधी अभियान में भी सक्रिय योगदान देने के निर्देश दिए।  बैठक के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने विभिन्न योजनाओं की ताजा स्थिति की जानकारी दी। इसी अवसर पर खंड स्तरीय बाल संरक्षण समिति की बैठक भी आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता खंड विकास समिति की अध्यक्ष अंजना ठाकुर ने की। उन्होंने उपस्थित सदस्यों से बच्चों के सर्वाेच्च हित में कार्य करने का आह्वान किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow