प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना उद्देश्य , एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सीएमओ ने दी जानकारी 

हिमाचल प्रदेश परियोजना के अंतर्गत डॉ. अजय पाठक, सीएमओ, सिरमौर, हिमाचल प्रदेश की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन नाहन में किया गया। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करना है, जिसके अंतर्गत धगेड़ा और राजपुरा हेल्थ ब्लॉक के 10 एचडब्ल्यूसी और 1 पीएचसी को एक मॉडल के रूप में तैयार करना है

Apr 23, 2024 - 19:45
Apr 23, 2024 - 20:12
 0  8
प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करना उद्देश्य , एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सीएमओ ने दी जानकारी 
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन  23-04-2024
हिमाचल प्रदेश परियोजना के अंतर्गत डॉ. अजय पाठक, सीएमओ, सिरमौर, हिमाचल प्रदेश की अध्यक्षता में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन नाहन में किया गया। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करना है, जिसके अंतर्गत धगेड़ा और राजपुरा हेल्थ ब्लॉक के 10 एचडब्ल्यूसी और 1 पीएचसी को एक मॉडल के रूप में तैयार करना है। 
साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि इन हेल्थ केंद्रों में वह सारी सुविधाएं लोगों को प्राप्त हो जो आयुष्मान भारत के अंतर्गत भारत सरकार ने दिए गए दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत यह भी सुनिश्चित करना है कि लोगों में भी यह जागरूकता होनी चाहिए कि स्वास्थ्य केंद्रों में कौन-कौन सी सुविधाएं मिल रही हैं, जिनके लिए विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य गतिविधियों में उनकी सहभागिता को सुनिश्चित करना है। 
इसी संदर्भ में पहले चरण में सीएचओ और स्वास्थ्य  कार्यकर्ता का प्रशिक्षण किया जाएगा, जिससे आयुष्मान भारत के अंतर्गत क्या-क्या स्वास्थ्य सुविधा रहती है और कैसे इन सुविधाओं को और बेहतर किया जाएगा, इस प्रशिक्षण में सुनिश्चित किया जाएगा। और दूसरे चरण में मेडिकल इक्विपमेंट मुहैया करवाना है जो इन स्वास्थ्य केंद्रों में मौजूद नहीं है या तो खराब है ताकि एनक्यूएएस के लिए प्रमाणित करवाना हो।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow