पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर वाईएस परमार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा : चंद्र कुमार 

हिमाचल निर्माता डॉक्टर वाई. एस. परमार के गांव बागथन एवं गांव वासियों को सलाम व नमन करता हूं जहां से एक महान विभूति ने जन्म लिया। यह उदगार कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने बाल दिवस कार्यक्रम के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाने का श्रेय हिमाचल के पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर वाई. एस. परमार को जाता है

Nov 14, 2023 - 19:54
Nov 14, 2023 - 20:04
 0  22
पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर वाईएस परमार के प्रयासों से हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा : चंद्र कुमार 
 
यंगवार्ता न्यूज़ - नाहन  14-11-2023
हिमाचल निर्माता डॉक्टर वाई. एस. परमार के गांव बागथन एवं गांव वासियों को सलाम व नमन करता हूं जहां से एक महान विभूति ने जन्म लिया। यह उदगार कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने बाल दिवस कार्यक्रम के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य बनाने का श्रेय हिमाचल के पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर वाई. एस. परमार को जाता है। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया।  उन्होंने कहा कि इससे पूर्व हमारा कोई राज्य नहीं था हमें आज फक्र है कि हिमाचल प्रदेश में अपनी विधानसभा है और हम अपने प्रदेश का कानून स्वयं बनाते हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर वाई एस परमार और राजा वीरभद्र सिंह द्वारा हिमाचल के विकास के लिए किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आज प्रदेश सड़क शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में निरंतर उन्नति कर रहा है। 
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिले एवं हर गांव में आज बिजली एवं अन्य सुविधाएं पहुंची है। उन्होंने पछाद विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी का अच्छा प्रदर्शन न किए जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हम सभी को पुराने गिले शिकवे मिटाकर एकजुट होकर आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तैयार होना होगा। कृषि मंत्री ने हाल ही में प्रदेश में आई त्रासदी व प्रदेश को हुए नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि इस त्रासदी से हिमाचल को बहुत नुकसान पहुंचा है। जिस कारण बहुत लोग बेघर हो गए हैं. ऐसे प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए  मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सूकखू  ने 4500 करोड़ रुपये का विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है, जिसके तहत कच्चे या पक्के मकान के पूर्ण क्षतिग्रस्त होने पर पुनः घर निर्माण के लिए सरकार द्वारा 7 लाख रुपये देने के अलावा सरकारी दरों पर सीमेंट व मुफ्त में पानी और बिजली के कनेक्शन दिए जाएंगे। 
कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने कहा कि पेयजल योजनाओं के स्रोतों को सुदृढ़ कर हर घर तक नल से शुद्ध जल पहुंचाना प्रदेश सरकार का ध्येय है। उन्होंने कहा कि प्रमोशन व बैचवाइज आधार पर 3000 पदों को शिक्षा विभाग में भरा जा रहा है तथा उन अध्यापकों दूर दराज के क्षेत्रों में भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 के बाद भाजपा सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों की पेंशन बंद कर दी थी, लेकिन कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही प्रदेश के कर्मचारियों का पेंशन बहाल कर कर्मचारी एवं उनके परिवार का भविष्य सुरक्षित किया है। इससे पूर्व कृषि मंत्री ने सिरमौर जिले की गगल शिकोर में 12 लाख रुपए से निर्मित पटवार भवन का लोकार्पण किया। 
मेला कमेटी ने मुख्य अतिथि को शाल, टोपी व डांगरा तथा उनकी धर्मपत्नी कृष्णा चौधरी को भी शाल व टोपी देकर सम्मानित किया। कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने कृषि विभाग सिरमौर द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर स्थानीय बालिकाओं द्वारा शानदार गिद्दा प्रस्तुत किया गया । मंत्री ने बालिकाओं को ₹21000 की राशि अपनी एछिक निधि से देने की घोषणा की। इस अवसर पर प्रदेश सचिव दयाल प्यारी व पूर्व मंत्री गंगू राम मुसाफिर ने भी अपने विचार व्यक्त किए और समस्याओं को मंत्री जी के समक्ष रखा। स्थानीय प्रधान सरोज बाला ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा जिला अध्यक्ष आनंद परमार ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow