इस वर्ष अब तक 1,545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का रिकॉर्ड उत्पादन : सीएम 

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुखू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) ने 4 अक्टूबर, 2024 तक अपने तीन संयंत्रों में रिकॉर्ड 1,545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का प्रसंस्करण किया

Oct 6, 2024 - 16:42
 0  21
इस वर्ष अब तक 1,545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का रिकॉर्ड उत्पादन : सीएम 

यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला     06-10-2024

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुखू ने कहा कि हिमाचल प्रदेश बागवानी उत्पाद विपणन एवं प्रसंस्करण निगम (एचपीएमसी) ने 4 अक्टूबर, 2024 तक अपने तीन संयंत्रों में रिकॉर्ड 1,545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का प्रसंस्करण किया है। 

उन्होंने कहा, "इसमें शिमला जिले के पराला संयंत्र से 814 मीट्रिक टन, सोलन जिले के परवाणू संयंत्र से 653 मीट्रिक टन और मंडी जिले के जरोल संयंत्र से 78 मीट्रिक टन शामिल हैं।"उन्होंने कहा कि एचपीएमसी खरीदे गए लगभग सभी सेबों को कुचल रहा है, जबकि नीलामी के माध्यम से बहुत कम फल बेचे जा रहे हैं। 

खरीद मानकों का सख्ती से पालन करने के कारण इस सीजन में खरीदे गए 92 प्रतिशत सेबों का प्रसंस्करण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष एमआईएस के तहत राज्य में कुल 29,200 मीट्रिक टन सेब की खरीद की गई है। इसमें से 19,437 मीट्रिक टन सेब एचपीएमसी के 206 खरीद केंद्रों के माध्यम से खरीदा गया, जबकि 9,764 मीट्रिक टन सेब हिमफेड के 109 केंद्रों के माध्यम से खरीदा गया। 

राज्य में सेब सीजन जारी है और मार्केट इंटरवेंशन स्कीम (एमआईएस) के तहत खरीद जारी है, खरीद बढ़ने के साथ ही प्रसंस्करण में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। एमआईएस के तहत सेब खरीद की गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास में, एचपीएमसी ने क्रेटों का उपयोग करके किसानों से 1,219 मीट्रिक टन सेब की खरीद का परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि पहली बार चंबा जिले के दूरदराज के क्षेत्र पांगी में भी सेब की खरीद शुरू हुई है। 

सीएम सुक्खू ने कहा कि एचपीएमसी ने एमआईएस में सुधार के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। खरीद अब इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से प्रबंधित की जाती है, जो खरीद, परिवहन, प्रसंस्करण संयंत्रों में पेराई, फलों की नीलामी, सीए स्टोर की बुकिंग और सीधे बैंक हस्तांतरण लिंकेज पर वास्तविक समय के आंकड़े प्रदान करती है, जो सेब उत्पादकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं में पारदर्शिता और दक्षता सुनिश्चित कर रही है। 

उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने सेब की बिक्री के लिए सार्वभौमिक कार्टन के उपयोग को अनिवार्य करके सेब उत्पादकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। 

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow