परिवर्तित मौसम में सतर्कता बरतने की आवश्यकता , जल जनित रोगों से बचने के लिए उबालकर पियें पानी : सीएमओ

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राकेश प्रताप ने जानकारी देते हुए कहा कि मौसम परिवर्तित होते ही पीलिया , अतिसार ( दस्त, उल्टी और आंत्रशोथ ) इत्यादि बीमारियां होने का अंदेशा रहता है। इन रोगों से हम सही जानकारी और सतर्कता बरतते हुए निजात पा सकते हैं। डॉक्टर राकेश प्रताप ने बताया कि दूषित खाद्य व दूषित पेय पदार्थ के सेवन से अतिसार, आंत्रशोथ, पीलिया व टाइफाइड होने का खतरा बढ़ जाता

Apr 18, 2024 - 18:08
Apr 18, 2024 - 18:33
 0  9
परिवर्तित मौसम में सतर्कता बरतने की आवश्यकता , जल जनित रोगों से बचने के लिए उबालकर पियें पानी : सीएमओ


यंगवार्ता न्यूज़ - शिमला  18-04-2024


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राकेश प्रताप ने जानकारी देते हुए कहा कि मौसम परिवर्तित होते ही पीलिया , अतिसार ( दस्त, उल्टी और आंत्रशोथ ) इत्यादि बीमारियां होने का अंदेशा रहता है। इन रोगों से हम सही जानकारी और सतर्कता बरतते हुए निजात पा सकते हैं। डॉक्टर राकेश प्रताप ने बताया कि दूषित खाद्य व दूषित पेय पदार्थ के सेवन से अतिसार, आंत्रशोथ, पीलिया व टाइफाइड होने का खतरा बढ़ जाता है। 

इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनसाधारण से आवाहन किया कि व्यक्तिगत स्वच्छता और आसपास की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। पानी उबालकर पिए , हमेशा ताजा भोजन खाए और भोजन को ढक कर रखें। शौच करने के बाद और खाना खाने से पहले और खाना बनाने से पहले हाथों को साबुन पानी से अच्छे से धोएं। 
सड़े-गले तथा अधिक समय तक कटे हुए फल , सलाद , सब्जियों के सेवन से बचे तथा खास तौर पर शादी विवाह तथा अन्य कोई समारोह में खान-पान संबंधित विशेष एहतियात बरतें। उल्टी दस्त लगने पर ओआरएस घोल का इस्तेमाल करें तथा समय गवाएं बिना अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं और नजदीकी आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क करें। सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रत्येक सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निशुल्क उपलब्ध है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow